scriptअलवर में अब होने लगी कछुओं की तस्करी, कछुए को काटकर बना रहा था सब्जी, पुलिस ने दबोचा | Alwar Police Arrest Tortoise Smuggler | Patrika News
अलवर

अलवर में अब होने लगी कछुओं की तस्करी, कछुए को काटकर बना रहा था सब्जी, पुलिस ने दबोचा

अलवर में रोज नए अपराध देखने को मिलते हैं, अब पुलिस ने कछुआ तस्कर को गिरफ्तार किया है।

अलवरSep 27, 2019 / 05:15 pm

Lubhavan

Alwar Police Arrest Tortoise Smuggler

अलवर में अब होने लगी कछुओं की तस्करी, कछुए को काटकर बना रहा था सब्जी, पुलिस ने दबोचा

अलवर. अलवर पुलिस ने गुरुवार को कछुआ तस्कर, दलाल और खरीदार को दबोच उनके कब्जे से तीन जिंदा और एक मृत कछुआ बरामद किया। तीनों आरोपी और बरामद कछुओं को वन विभाग को सुपुर्द कर दिया। वन विभाग ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।
अलवर पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख ने बताया कि पुलिस को सूचना मिली कि शहर के रेलवे स्टेशन गुम्बद के पास रामनगर कच्ची बस्ती में जगदीश गुजराती नामक व्यक्ति अपने जानकार किशोर सैनी से कछुआ मंगवाकर बेचने का धंधा करता है। इत्तिला पर एएसपी पुष्पेन्द्र सिंह के निर्देशन में एसएचओ शिवाजी पार्क प्रेम बहादुर सिंह, एसएचओ अरावली विहार हरिसिंह और एनईबी थाने के एसआई राजेन्द्र प्रसाद ने मय जाब्ता बस्ती में पहुंचकर तलाश की तो जगदीश दलाल दो जिंदा कछुओं को 500 रुपए प्रत्येक के हिसाब से बेचने के लिए आवाज लगाता मिला। जिसे गिरफ्त में लेकर कछुआ खरीदने और बेचने के सम्बन्ध में पूछताछ की गई। इसके बाद पुलिस ने कछुआ तस्कर किशोर सैनी और खरीदार मोड़दा को पकड़ा।
पुलिस ने कछुआ तस्कर किशोर पुत्र सकड़ा सैनी व दलाल जगदीश गुजराती पुत्र गोवर्धन सैनी निवासी आबकारी मोहल्ला सिरोही हाल कलसाड़ा पोखर के पास थाना मालाखेड़ा-अलवर और खरीदार मोड़दा पुत्र बिंदूराम निवासी फतेहजंग गुम्बद के पीछे रामनगर कच्ची बस्ती अलवर को पकड़ उनके कब्जे से तीन जिंदा व एक मृत कछुआ और कछुआ पकडऩे का जाल बरामद कर वन विभाग के रेंजर अनिल शर्मा को अग्रिम कार्रवाई के लिए सुपुर्द किया। वन विभाग तीनों आरोपियों को शुक्रवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा।
एक हजार में लाया था तीन कछुए

पुलिस पूछताछ में दलाल जगदीश गुजराती ने बताया कि वह तस्कर किशोर सैनी से 4-5 दिन में 5-6 कछुए खरीदता है और रामनगर कच्ची बस्ती में लाकर बेचता है। गुरुवार को उसने किशोर से 3 कछुए एक हजार रुपए में खरीदे थे।
कछुए को काटकर सब्जी बना रहा था: दलाल जगदीश गुजराती से खरीददार मोड़दा ने गुरुवार को 700 रुपए में कछुआ खरीदा था। जब पुलिस टीम मोड़दा के घर पहुंची तो वह कछुए को काटकर सब्जी बनाने की तैयारी कर रहा था।
पंचायती तालाब से पकड़ा था कछुआ

पुलिस ने तस्कर किशोर सैनी को कलसाड़ा के एक तालाब के पास से जालनुमा चुनरी और रस्सी के साथ पकड़ा।

कछुआ तस्कर, दलाल और खरीददार तीन जनों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से तीन जिंदा और एक मृत कछुआ बरामद किया है। तीनों आरोपियों को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों को शुक्रवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा।
– अनिल शर्मा, रेंजर, वन विभाग, अलवर।

Home / Alwar / अलवर में अब होने लगी कछुओं की तस्करी, कछुए को काटकर बना रहा था सब्जी, पुलिस ने दबोचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो