scriptजिले में बनेगी तीन नई पंचायत समितियां | alwar political news | Patrika News

जिले में बनेगी तीन नई पंचायत समितियां

locationअलवरPublished: Jul 24, 2019 12:17:52 am

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर. alwar political news पंचायत पुनर्गठन के तहत अलवर जिले में तीन नई पंचायत समितियां बनने की उम्मीद है।

alwar political news

जिले में बनेगी तीन नई पंचायत समितियां


अलवर. पंचायत पुनर्गठन के तहत alwar political news अलवर जिले में तीन नई पंचायत समितियां बनने की उम्मीद है। नई पंचायत समिति गठन के प्रस्ताव सम्बन्धित उपखंड अधिकारियों की ओर से जिला प्रशासन को भेजे गए हैं। प्रस्तापित पंचायत समितियों में टपूकड़ा, गोविंदगढ़ व मालाखेड़ा शामिल है। वहीं बहादरपुर व नीमराणा के प्रस्ताव तैयार होने की चर्चा है, लेकिन अब तक ये प्रस्ताव प्रशासन तक नहीं पहुंच पाए हैं।
जिले में पंचायतों के पुनर्गठन की कवायद अंतिम दौर में है। जिले की सात ब्लॉकों से पंचायत पुनर्गठन के प्रस्ताव मिले हैं, वहीं शेष के तैयार किए जा रहे हैं। पंचायतों के पुनर्गठन के प्रस्ताव आगामी 29 जुलाई को सरकार को भिजवाने हैं। इस बार लोगों की सबसे ज्यादा उत्सुकता नई पंचायत समितियों के गठन को लेकर है।
इन प्रस्ताव पर मुहर लगने की संभावना

alwar political news पंचायत पुनर्गठन के तहत जिला प्रशासन को प्राप्त प्रस्तावों में तिजारा क्षेत्र में टपूकड़ा में नई पंचायत समिति बनने का प्रस्ताव मिला है। लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में गोविंदगढ़ में नई पंचायत समिति बनने का प्रस्ताव भी तैयार कर भिजवाया गया है। अलवर में मालाखेड़ा में नई पंचायत समिति का प्रस्ताव तैयार किया गया है। यह प्रस्ताव भी जल्द मिलने की संभावना है। सूत्रों का कहना है कि इन तीनों प्रस्ताव पर सरकार की मुहर लगने की उम्मीद है। राजनीतिक दृष्टि से तीनों ही क्षेत्र महत्वपूर्ण है और यहां लंबे समय से पंचायत समिति गठन की मांग रही है।
कई और जगह की भी चर्चा

जिले के कई स्थानों पर नई पंचायत समिति गठन की मांग उठ रही है। इनमें बहादरपुर, नीमराणा सहित कई अन्य क्षेत्र शामिल हैं, लेकिन अब तक इन क्षेत्रों में नई पंचायत समितियों के गठन के प्रस्ताव नहीं मिले हैं। जिला प्रशासन की ओर से 29 जुलाई को प्रस्ताव सरकार को भेजे जाने हैं।
पुनर्गठन के नियमों में बदलाव

इस बार सरकार ने पंचायत पुनर्गठन के नियमों में बदलाव किया है। अब 25 ग्राम पंचायतों पर एक पंचायत समिति का गठन किया जाएगा। ग्राम पंचायतों का पुनर्गठन 4000 से 6500 की आबादी पर होगा। वर्तमान में अलवर जिले में 14 पंचायत समितियां और 512 ग्राम पंचायतें है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो