scriptअलवर की शान सागर जलाशय रो रहा बदहाली के आंसू, दुर्दशा के कारण पर्यटक हो रहे दूर, जिला प्रशासन कर रहा अनदेखा | Alwar Sagar Jalashya Bad Condition Of Sagar Jalashya Alwar | Patrika News

अलवर की शान सागर जलाशय रो रहा बदहाली के आंसू, दुर्दशा के कारण पर्यटक हो रहे दूर, जिला प्रशासन कर रहा अनदेखा

locationअलवरPublished: Dec 01, 2020 09:54:16 pm

Submitted by:

Lubhavan

जिला कलक्टर कार्यालय के पीछे स्थित अलवर के प्रमुख पर्यटन स्थल सागर की हालत देखकर यहां आने वाले पर्यटकों में अलवर की छवि धूमिल हो रही है।

Alwar Sagar Jalashya Bad Condition Of Sagar Jalashya Alwar

अलवर की शान सागर जलाशय रो रहा बदहाली के आंसू, दुर्दशा के कारण पर्यटक हो रहे दूर, जिला प्रशासन कर रहा अनदेखा

अलवर. अक्टूबर माह के साथ ही पर्यटक सीजन की शुरुआत हो जाती है और दिसंबर का महीना पर्यटन के लिए गोल्डन महीना माना जाता है। इस बार कोरोना के चलते पर्यटन उद्योग पूरी तरह से खत्म होने के कगार पर है। होटल टूर ऑपरेटर गाइड सभी पर्यटन के हालात सुधरने का इंतजार कर रहे हैं। राज्य सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई-नई घोषणाएं भी कर रही है।
लेकिन अलवर जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश सफल नहीं हो पा रही है अलवर के पर्यटक स्थल इतने बदहाल हैं कि एक बार यहां आने के बाद पर्यटक दोबारा आना ही नहीं चाहते।
सागर के पानी में तैर रही है बोतल और प्लास्टिक

अलवर जिला कलेक्ट्रेट के सबसे नजदीकी सागर जलाशय के पानी में इतनी गंदगी और बदबू है कि पर्यटक यहां पास से गुजर भी नहीं सकते। सागर के पानी में कभी फव्वारे चलते थे जो पिछले काफी समय से बंद पड़े हुए हैं। पानी में तैरती प्लास्टिक की बोतलें, पॉलिथीन इतनी अधिक है कि पानी में रहने वाले जीवो के लिए परेशानी बन गई है।
टूटे हुए झरोखों से पर्यटकों के साथ हो सकता है हादसा

इसी तरह से मूसी महारानी की छतरी पर लगी प्राचीन जालियां जगह-जगह से टूट गई है। जिसके चलते पर्यटकों के साथ कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।। इतना ही नहीं इस इमारत की ऊपरी मंजिल पर जगह जगह पर पौधे उडऩे लगे हैं। जिसके चलते यह इमारत खराब हो रही है। यहां रात में इतना अंधेरा रहता है कि यहां आना ही मुश्किल है।
टूटी हुई जालियां और खराब फव्वारे है पहचान

इससे भी ज्यादा बदतर हालत है अलवर सिटी पैलेस स्थित प्राचीन चौक का। जहां जिला प्रशासन के आला अधिकारी सुबह से शाम तक निकलते हैं लेकिन कभी इसकी बदहाली पर ध्यान नहीं दिया।
चौक में लगे फव्वारे खराब हो चुके हैं । चौक की ऐतिहासिक जालियां एक तरफ से पूरी तरह से हट गई है। बारिश के दौरान इस चौक में पानी भर जाता है जालिया ना होने से बच्चों के साथ कोई हादसा हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो