scriptalwar school bus accident news | चालक की लापरवाही : पलटी स्कूल बस, मच गई चीख पुकार, घर के इकलौते चिराग की मौत, 17 घायल बच्चे घायल | Patrika News

चालक की लापरवाही : पलटी स्कूल बस, मच गई चीख पुकार, घर के इकलौते चिराग की मौत, 17 घायल बच्चे घायल

शाहजहांपुर ञ्च पत्रिका. कस्बे के विज्ञान नगर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित शिशु निकेतन विद्यालय की बस छुट्टी के बाद सक्तपुरा-बावद छोडऩे जाते समय हाइवे किनारे ढाबे के पास रोडवेज बस से टकराकर पलट गई।

अलवर

Published: April 25, 2022 12:39:02 am


शाहजहांपुर ञ्च पत्रिका. कस्बे के विज्ञान नगर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित शिशु निकेतन विद्यालय की बस छुट्टी के बाद सक्तपुरा-बावद छोडऩे जाते समय हाइवे किनारे ढाबे के पास रोडवेज बस से टकराकर पलट गई। हादसे में एक छात्र की मौत हो गई जबकि 17 बच्चे घायल हो गए। विपरीत दिशा से चढ़ रही स्कूल बस सर्विस लेन पर चल रही रोडवेज बस से टकरा गई। बस पलटते ही विद्यार्थियों में चीख-पुकार मच गई। बच्चों की चीख पुकार सुनकार हाइवे से गुजरते इंटर सेफ्टर पुलिस वाहन के प्रभारी एएसआई मनमोहन मय जाप्ते व ग्रामीणों की सहायता से बस में फंसे बच्चों को बाहर निकाला। हादसे में 18 बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। थानाधिकारी विक्रमङ सिंह चौधरी ने बताया कि शिशु निकेतन स्कूल की निजी बस सक्तपुरा-बावद के 27 बच्चों को लेकर सर्विसलेन से विपरीत दिशा से होकर जा रही थी। हाइवे पर एक ढाबे पर दिल्ली-जयपुर रूट की रोडवेज बस सर्विस लेन पर चढ़ रही थी। इधर विद्यालय के बस का चालक सक्तपुरा-बावद निवासी जितेन्द सिंह बस को तेज गति से निकालना चाह रहा था। अचानक रोडवेज से टकराकर बस पलट गई। हादसे में सक्तपुरा निवासी वंश (13) पुत्र राकेश कुमार की बहरोड़ अस्पताल में दौराने ईलाज मौत हो गई। हादसे में युग पुत्र हुकमचन्द साढ़े 6 वर्ष, सुजान पुत्र विजयपाल (4), दक्ष पुत्र विजयपाल (5), युविका पुत्री राकेश, प्रिया पुत्री विजय कुमार (4) , ज्योति पुत्र अनिल कुमार (4) , दलबीर पुत्र अनूप (4), कुशाल पुत्र विनयपाल (5), नमन पुत्र संदीप (11), शशी पुत्र रामफल (12), हर्ष पुत्र हितेश यादव, कुवज पुत्र जीतू उर्फ जितेन्द्रङ्क्षसह (6), रोनक पुत्र अनिल (8), अंकित पुत्र संजय (11), तन्नू पुत्र विजयपाल, आशीष पुत्र संजय यादव, ध्रुव पुत्र धर्मन्द्र यादव, हर्ष पुत्र राजबीर यादव 6 साल, चीकू पुत्र जीतू 6 साल निवासी सक्तपुरा-बावद गंभीर घायल हो गए। रोडवेज बस में सवारियों को भी चोटें आई हैं।
चालक की लापरवाही : पलटी स्कूल बस, मच गई चीख पुकार, घर के इकलौते चिराग की मौत, 17 घायल बच्चे घायल
चालक की लापरवाही : पलटी स्कूल बस, मच गई चीख पुकार, घर के इकलौते चिराग की मौत, 17 घायल बच्चे घायल

इकलौता चिराग बुझा
शाहजहांपुर. स्कूल से पढ़ाई कर अपने घर बस से लौटते वंश की दुर्घटना में हुई मौत की सूचना ने सक्तपुरा के सम्पूर्ण गांव के बाङ्क्षशदों को झकझोर कर रख दिया। ग्रामीण महेश यादव, स्थानीय सरपंच सत्यवीर यादव ने बताया कि मृतक छात्र वंश अपने माता पिता की इकलौती सन्तान था। पिता राकेश उर्फ राजू औद्योगिक इकाई में ठेकेदार श्रमिक के रूप में कार्य कर अपने बच्चे के जीवन को संवारने के प्रयास में सपने संजोकर निजी विद्यालय में पढ़ा रहा था।
बच्चों के बिखरे स्कूली बैग
दुर्घटना स्थल पर बच्चो के स्कूली बैग बिखरे पड़े तो कही रोडवेज बस में सवार घायल सड़क पर ही पड़े रहते परिजनों को दुर्घटना की जानकारी देते दिखे।


1 किमी का घुमाव बचाने के चक्कर में बच्चों की ङ्क्षजदगी लगाई दाव पर
कस्बे में जयपुर-दिल्ली मार्ग पर स्थित स्कूल से बस रवाना होकर सक्तपुरा-बावद बच्चों को छोडऩे जाती रही है। यदि ये ही बस स्कूल से रवाना होकर अपनी दिशा से होकर खण्डोडा पुलिया के नीचे से घुमाकर करीब एक किलो मीटर घुमा कर सही दिशा से सक्तपुरा-बावद जाती तो एक बच्चे की ङ्क्षजदगी बचने के साथ अन्य की नाजुक बनी हालत को बचाया जा सकता था।
स्कूल प्रबंधन की लापरवाही
निजी स्कूल संचालक नियमों को ताक में रख कर मनमाने तरीके अपनाकर बच्चों की ङ्क्षजदगी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। शनिवार को एक बच्चे की मौत व 17 बच्चे अपनी जीवन से संघर्ष करने को विवश अस्पताल में भर्ती हैं। कस्बे में संचालित कई निजी स्कूलों में पंजिकृत बाल वाहिनी के उपयोग की बजाय निजी वाहनों को स्कूलों के परिवहन के प्रयोग किया जा रहा है। जिम्मेदार अधिकारियों की जानकारी में होने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं होने से निजी स्कूल संचालकों के हौंसले बुलंद है। शनिवार को भी दुर्घटनाग्रस्त हुई बस बालवाहिनी की बजाय निजी बस थी।
किसी की अंगुली कटी तो किसी के सिर में आई गंभीर चोटें
नन्हे स्कूली बच्चों को अस्पताल पहुंचाते पुलिस कर्मियों, एम्बुलेंस कर्मियों व ग्रामीणों द्वारा किये जा रहे बचाव कार्य के दौरान किसी बच्चे की अंगुली कटी तो किसी के सिर में गंभीर चोटों से लहुलुहान अवस्था में देख कर मौके पर मौजूद प्रत्येक व्यक्ति का दिल हृदय विदारक हो गया।
रोडवेज की सवारियों को भी आई चोटे
टोल सह प्रबंधक अमित यादव के अनुसार स्कूली बस व रोडवेज के बीच हुई भिडन्त में रोडवेज बस की सवारियां अपनी सीटों पर बैठने का प्रयास कर रही थी। इसी बीच स्कूली बस से हुई भिडन्त के तेज झटके से आपस में टकराकर व सीटों से टकराकर करीब आधा दर्जन सवारियों को भी चोटें आई। जिन्हे प्राथमिक उपचार के बाद गंतव्य स्थान के लिए रवाना कर दिया गया।
स्कूली बच्चों की बस दुर्घटनाग्रस्त हो जाने की सूचना पर नीमराना डीएसपी महावीरङ्क्षसह शेखावत, थाना प्रभारी विक्रमङ्क्षसह चौधरी, टोल प्रबंधक जावेद कुरैशी, सहप्रबंधक अमित यादव, पीसींईपीएल प्रबंधक अमोद ङ्क्षसह राजपूत, हैडकांस्टेबल नरेश कुमार, चालक कुलदीपङ्क्षसह यादव सहित सीएचसी व दुर्घटना स्थल पहुंच जायजा लिया।
मनमाने ढाबे पर रुकती हैं रोडवेज बसें...
दिल्ली-जयपुर मार्ग की रोडवेज बसें सक्तपुरा-बावद गांव के समीप स्थित दो ढाबों पर चालक व परिचालक खाना खाने के बहाने रुकते हैं। ढाबों पर चालक व परिचालक मुफ्त में खाना खाने व निर्धारित कमीशन की बंधी के फिराक में सवारियों को बेवजय परेशान करते हैं। वहीं ढाबा संचालक भी मनमानी दर पर खाना, नाश्ता सवारियों को बेचने का कार्य करते हैं। हाइवे सर्विस लाइन से गुजरते वाहन अक्सर दुर्घटनाग्रस्त होते रहते है। परन्तु स्थानीय थाना पुलिस या अन्य जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा इन पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।
पुलिस के इंटरसेफ्टर वाहन कर्मियों ने निभाई मुख्य भूमिका
इंटरसेफ्टर पुलिस जाप्ता हाइवे पर तेज रफ्तार से चलने वाले वाहनों पर पास ही कार्रवाई कर रहा था। अचानक तेज धमाके के साथ हुई भिड़ंत के बाद पलटी स्कूली बच्चों से भरी बस से चीख पुकार सुनकर प्रभारी एएसआई मनमोहनङ्क्षसह मय जाप्ता दुर्घटना स्थल पहुंच बस में फंसे बच्चों को बाहर निकाल अपने वाहन से ही सीएचसी शाहजहांपुर में पहुंचाने के कार्य में जुट कर स्थानीय थाना पुलिस, हाइवे एम्बुलेंस व 108 एम्बुलेंस को सूचना देकर बचाव कार्य में जुटने से कई बच्चों की जान बच गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.