खुशखबरी: देश का पहला पायलट प्रोजेक्ट बनेगा राजस्थान का यह जिला, युवाओं को मिलेगा लाभ, आप भी जानिए

Alwar Shakti Abhiyan अब देश का पायलट प्रोजेक्ट बनने जा रहा है। इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा।

By: Lubhavan

Updated: 18 Feb 2020, 11:50 AM IST

अलवर. केन्द्र सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की ओर से संचालित संकल्प (आजीविका संवर्धन के लिए कौशल अधिग्रहण और ज्ञान जागरुकता) प्रोजेक्ट में अलवर का मॉडल जिले के रूप में शामिल होना लगभग तय हो गया है। सोमवार दिल्ली में मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव, निदेशक सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष अलवर जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने करीब 4 घंटे अलवर शक्ति प्रोजेक्ट पर प्रजेंटेशन दिया। इस दौरान उन्होंने शक्ति प्रोजेक्ट के फ्रेमवर्क को सामने रखा। प्रजेंटेशन से प्रभावित होकर वरिष्ठ अधिकारियों ने अलवर जिले को संकल्प प्रोजेक्ट में मॉडल जिले के रूप में शामिल करने पर सहमति जताई।

प्रजेंटेशन में जिला कलक्टर सिंह ने अलवर शक्ति प्रोजेक्ट में अब तक किए प्रयासों की जानकारी दी। इस मौके पर कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने अलवर शक्ति प्रोजेक्ट को संकल्प के लिए उपयुक्त माना और इस अभियान को संकल्प में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शामिल करने की सहमति दी। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों का मानना था कि शक्ति प्रोजेक्ट का प्लेटफार्म तैयार होने का लाभ संकल्प अभियान को मिलेगा। अलवर के इस पायलट प्रोजेक्ट को बाद में पूरे देश में लागू करना आसान होगा।

युवाओं को मिलेगा लाभ

जिला कलक्टर सिंह ने बताया कि दिल्ली में प्रजेंटेशन अच्छा रहा। करीब चार घंटे तक चले प्रजेंटेशन में अलवर शक्ति प्रोजेक्ट को लेकर सभी जानकारियां दी गई। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने अलवर जिले को संकल्प प्रोजेक्ट में मॉडल जिले के रूप में शामिल करने पर लगभग सहमति जताई है। संकल्प प्रोजेक्ट में अलवर को मॉडल जिले के रूप में शामिल करने का यहां के युवाओं को खासा लाभ होगा। केन्द्र के संकल्प प्रोजेक्ट से आर्थिक सहायता मिलने की उम्मीद बढ़ेंगी। इस राशि का उपयोग अलवर जिले में युवाओं की स्किल डवलपमेंट सहित उन्हें रोजगरोन्मुख बनाने पर किया जा सकेगा। अलवर जिला संकल्प प्रोजेक्ट में शामिल होने के बाद यहां के युवाओं को स्किल लोन, स्किल वाउचर देने, युवाओं को स्किल डवलपमेंट के प्रशिक्षण के लिए बाहर भेजने सहित अन्य नवाचार करना आसान हो सकेगा।

Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned