scriptपांचवी बोर्ड में ए पलस ग्रेड लाने वाले विद्यार्थियों के कुछ ऐसे हैं हाल, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग | Condition of A plus grade students in 5th board examinations | Patrika News

पांचवी बोर्ड में ए पलस ग्रेड लाने वाले विद्यार्थियों के कुछ ऐसे हैं हाल, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

locationअलवरPublished: May 08, 2018 02:34:55 pm

Submitted by:

Prem Pathak

5 वीं बोर्ड परीक्षा में सभी पास, विद्यालय में ग्रेडिंग पर होगी कार्रवाई

Condition of A plus grade students in 5th board examinations

अलवर में प्राथमिक शिक्षा के विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर सुधारने और लापरवाही करने वाले शिक्षकों के खिलाफ शिकंजा कसने के लिए प्रारम्भ किया गया प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन पर शिक्षकों ने ही पलीता लगा दिया। जिले के कई सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर नहीं सुधरा है। इस परीक्षा में ए प्लस प्राप्त करने वाले कई विद्यार्थियों को किताब पढऩा ही नहीं आ रहा है।

पत्रिका की टीम ने अलवर जिले के कई स्कूलों में मौके पर जाकर विद्यार्थियों से पुस्तक पढ़वाई और पहाड़े सुने। कई स्कूलों में तो विद्यार्थी तीसरी कक्षा की किताब भी नहीं पढ़ पाए। अलवर जिले के मुंडावर क्षेत्र के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में विद्यार्थी मेहुल गुप्ता से जब पहली कक्षा की हिन्दी की किताब पढ़वाई तो उसने पढ़ ली लेकिन वह अंग्रेजी में पाठ नहीं पढ़ पाया। अब सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा से ही अंगे्रजी पढ़ाई जाती है लेकिन बहुत से विद्यार्थी अंग्रेजी में ही कमजोर मिलते हैं। राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रूपबास ग्रामीण में कक्षा छठीं की छात्रा टीना हिन्दी का पाठ ही नही पढ़ पाई। जगन्नाथ मंदिर परिसर रूपबास में चलने वाले राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में हेमा सैनी और वकील बंजारा को किताब पढऩी आती थी और पहाड़े भी आते थे। अलवर जिले में कई ऐसे स्कूल मिले जिनके विद्यार्थियों को तीसरी कक्षा की किताब पढऩा भी नहीं आया। इसके बावजूद इनकी ग्रेड ए और ए प्लस तक थी। इस परीक्षा में अधिकतर विद्यार्थियों को ए ग्रेड आई है।
परीक्षा प्रभारी योगमाया सैनी का कहना है कि इस परीक्षा का उद्देश्य विद्यार्थियों की शिक्षा में गुणात्मक विकास करना और सम्बन्धित शिक्षकों की जवाबदेही तय करना है। इसमें विद्यार्थियों के कमजोर होने पर उन्हें उपचारात्मक शिक्षा भी दी जाती है।
नोटिस से बचाने का भी तरीका

जिस स्कूल में विद्यार्थियों की इस परीक्षा में सी और डी ग्रेड मिली है, उनसे सम्बन्धित शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस दिए जाने हैं। इस नियम के बारे में सभी शिक्षकों को जानकारी है। कॉपी की जांच करने वाले शिक्षकों ने अन्य शिक्षकों को नोटिस से बचाने के लिए अधिकतर विद्यार्थियों को उत्तीर्ण कर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो