अलवर में मिला स्वाइन फ्लू का मरीज, एसएमएस में कराया भर्ती

अलवर. कोरोना वायरस के अलर्ट के बीच चिकित्सा विभाग के समक्ष अब स्वाइन फ्लू का खतरा मंडराने लगा है। अलवर के सामान्य चिकित्सालय में गत शुक्रवार को स्वाइन फ्लू पॉजीटिव एक मरीज चिह्नित किया गया है। स्वाइन फ्लू पॉजीटिव मरीज को जयपुर रैफर किया गया।

By: Prem Pathak

Published: 07 Mar 2020, 11:50 PM IST

अलवर. कोरोना वायरस के अलर्ट के बीच चिकित्सा विभाग के समक्ष अब स्वाइन फ्लू का खतरा मंडराने लगा है। अलवर के सामान्य चिकित्सालय में गत शुक्रवार को स्वाइन फ्लू पॉजीटिव एक मरीज चिह्नित किया गया है। स्वाइन फ्लू पॉजीटिव मरीज को जयपुर रैफर किया गया। फिलहाल यह मरीज जयपुर स्थित एसएमएस अस्पताल में भर्ती है।

चिकित्सा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अलवर के सामान्य चिकित्सालय में गत 4 मार्च को काला कुआं निवासी एक व्यक्ति डॉक्टर से जांच कराने आया। चिकित्सक ने मरीज के लक्षण के आधार पर स्वाइन फ्लू की जांच के लिए सैंपल जयपुर भेजा। गत 6 मार्च को आई जांच रिपोर्ट में व्यक्ति को स्वाइन फ्लू पॉजीटिव पाया गया। बाद में उसे जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया। अलवर जिले में पिछले चार महीने में स्वाइन फ्लू से तीन मौतें पहले ही हो चुकी हैं।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओमप्रकाश मीणा ने बताया कि अलवर में स्वाइन फ्लू रोगी मिलने के बाद रोगी के घर पर टीम भेजकर घर के सदस्यों को टेमीफ्लू की दवा दी गई। साथ ही घर के आसपास दवा का छिडकाव भी किया गया है। उन्होंने बताया कि स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए सावधानी बरतने की जरुरत है। इन दिनों मौसम ठंडा है ऐसे में इस रोग के होने की आशंका अधिक रहती है। यदि किसी को खांसी, जुकाम या बुखार है तो उससे दूरी बनाए रखें। किसी से हाथ नहीं मिलाएं। इससे रोग से बचाव संभव है।

Prem Pathak Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned