scriptAlwar Tobacco Sale On Anti Tobacco Day | अलवर: सिर्फ कागजों में तम्बाकू निषेध दिवस, माह के अंतिम दिन भी खुलेआम बिकता है नशा, देखें वीडियो | Patrika News

अलवर: सिर्फ कागजों में तम्बाकू निषेध दिवस, माह के अंतिम दिन भी खुलेआम बिकता है नशा, देखें वीडियो

शहर में सार्वजनिक स्थलों पर दुकानों और खोखों में खुलेआम में पान, बीडी, गुटखा, तम्बाकू और सिगरेट आदि नशे की सामग्री बिकती नजर आई।

अलवर

Published: March 31, 2022 09:49:47 pm

अलवर. राज्य सरकार नशा मुक्त राजस्थान थीम पर बड़ा अभियान चलाने की तैयारी में है, लेकिन जमीनी हकीकत सरकार के सपने से कोसों दूर है। हर माह के अंतिम दिन को तम्बाकू निषेध दिवस घोषित किया हुआ है। मगर इस दिन तम्बाकू निषेधज्ञा की पालना नहीं हो रही है। अलवर की बात करें तो यहां तम्बाकू निषेध दिवस पर भी खुलेआम तम्बाकू और गुटखा बिकता है, लेकिन चिकित्सा विभाग और पुलिस के जिम्मेदार अधिकारी तम्बाकू-गुटखा बेचने वालों पर सख्ती से कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।
Alwar Tobacco Sale On Anti Tobacco Day
अलवर: सिर्फ कागजों में तम्बाकू निषेध दिवस, माह के अंतिम दिन भी खुलेआम बिकता है नशा, देखें वीडियो
तम्बाकू निषेध दिवस की हकीकत को जानने के लिए राजस्थान पत्रिका की टीम मार्च माह के अंतिम दिन गुरुवार को शहर में निकली। शहर में सार्वजनिक स्थलों पर दुकानों और खोखों में खुलेआम में पान, बीडी, गुटखा, तम्बाकू और सिगरेट आदि नशे की सामग्री बिकती नजर आई। ये दुकानदार चिकित्सा विभाग और पुलिस की कार्रवाई से बेखौफ होकर तम्बाकू और गुटखा आदि बेचते रहे। इनके खिलाफ कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई करने के लिए न तो चिकित्सा विभाग की टीम पहुंची और न ही पुलिस।
यहां कोटपा एक्ट की धज्जियां उड़ती नजर आई

पत्रिका टीम गुरुवार दोपहर शहर के मंडी मोड़ इलाके में पहुंची। वहां लड़की के खोखे में बैठकर एक अधेड़ उम्र का व्यक्ति तम्बाकू-गुटखा और सुपारी आदि बेचता मिला। मंडी मोड़ पर ही िस्थत दूसरे खोखे पर एक दुकानदार खुलेआम गुटखा-तम्बाकू आदि नशे की सामग्री बेच रहा था। इसके बाद पत्रिका टीम अग्रसेन चौराहा के समीप पहुंची। वहां एक दुकान पर महिला बैठी हुई थी। इस दुकान पर तम्बाकू और गुटखे की दर्जनों लडि़यां लटकी हुई थी। महिला दुकानदार बेखौफ होकर खुलेआम ग्राहकों को तम्बाकू और गुटखा आदि बेच रही थी। वहीं, रात के समय पत्रिका टीम शहर के रेलवे स्टेशन के आसपास पहुंची। वहां भी हालात चिंतानजक नजर आए। यहां कई खोखों पर खुलेआम गुटखा और तम्बाकू बिक रहे थे। पत्रिका टीम ने इन सभी जगह कोटपा एक्ट की उड़ती धज्जियों को अपने कैमरे में कैद किया।
कई जगह चोरी-छिपे भी बिकता रहा तम्बाकू-गुटखा

माह के अंतिम दिन तम्बाकू निषेध दिवस के कारण शहर में काफी दुकानों पर गुटखा और तम्बाकू की पुडि़या खुले में रखी नजर नहीं आई। जब पत्रिका टीम ने उनसे गुटखा-तम्बाकू बिकने के बारे में पूछा तो दुकानदार कैमरे को देखकर घबरा गए और उन्होंने गुटखा और तम्बाकू बेचने से मना कर दिया। वहीं, शहर में सामान्य अस्पताल, जनाना अस्पताल और शिशु अस्पताल के आसपास, रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, कम्पनी बाग रोड, नंगली सर्किल, बिजलीघर सर्किल, भगतसिंह सर्किल और शहर के मुख्य बाजारों में कई जगह चोरी-छिपे गुटखा बिकता रहा।
आमजन भी भागीदारी निभाएं

तम्बाकू निषेध दिवस का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ चिकित्सा विभाग की ओर से कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई की जाती है, लेकिन इसके लिए आमजन को भी जागरुक होकर अपनी भागीदारी निभानी होगी। तभी हम युवा पीढ़ी को नशे से दूर रख सकते हैं और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचा सकते हैं।
- डॉ. ओपी मीना, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, अलवर।
कार्रवाई करते हैं

तम्बाकू निषेध दिवस पर सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू और गुटखा बेचने वालों पर पुलिस की ओर से कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई की जाती है। आगे भी सूचनाओं के आधार पर कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।
- तेजस्वनी गौतम, जिला पुलिस अधीक्षक, अलवर।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: 16 बागी विधायक अगर फ्लोर टेस्ट में नहीं देंगे वोट तो क्या होगी तस्वीर, यहां जानें पूरा समीकरणMaharashtra Political Crisis: क्या उद्धव ठाकरे के इस फैसले ने बिगाड़ा सारा खेल! NCP की भूमिका पर भी उठ रहे है सवालMaharashtra Political Crisis: फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में मंजूर, आज शाम 5 बजे होगी सुनवाईMumbai News Live Updates: असम के मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 लाख रुपए का योगदान करेंगे बागी विधायकनवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतउदयपुर हत्याकांड को लेकर बोले मुख्यमंत्री: कहा- 'हर पहलू को ध्यान में रखकर होगी जांच, कहीं कोई अंतरराष्ट्रीय लिंक तो नहीं'Udaipur Murder Case: राजस्थान में एक माह तक धारा 144, पूरे उदयपुर में कर्फ्यू, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंMohammed Zubair’s arrest: 'पत्रकारों को अभिव्यक्ति के लिए जेल भेजना गलत', ज़ुबैर की गिरफ्तारी पर बोले UN के प्रवक्ता
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.