scriptAlwar Tourist Spots Will Be Renovate In New Year | नए साल में नए रूप रंग में नजर आएंगे अलवर के पर्यटक स्थल, सिलीसेढ़ झील पर बन रहा पार्क, सागर का भी निखरा रूप | Patrika News

नए साल में नए रूप रंग में नजर आएंगे अलवर के पर्यटक स्थल, सिलीसेढ़ झील पर बन रहा पार्क, सागर का भी निखरा रूप

अलवर जिले में बाला किला, सिलीसेढ़, सागर आदि पर्यटन स्थलों को नया रूप मिलने जा रहा है।

अलवर

Published: December 31, 2021 04:58:27 pm

अलवर. इस साल की शुरुआत में अलवर में कोरोना के चलते पर्यटकों की कमी बनी रही लेकिन जून माह में पर्यटक स्थलों को खुलने की छूट मिलते ही बड़ी संख्या में दिल्ली, जयपुर सहित एनसीआर के पर्यटक अलवर की तरफ लौट आए इसके चलते इस साल भर अलवर के पर्यटक स्थलों पर पर्यटकों की चहल-पहल नजर आई। इस साल देशी पर्यटकों की संख्या सवा लाख के करीब रही जबकि विदेशी पर्यटक फ्लाइट नहीं मिलने के चलते कम ही आ पाए। इस बार मत्स्य उत्सव अपनी छाप नहीं छोड़ पाया जिसे देखने स्थानीय सीमित लोग ही आ पाए।
Alwar Tourist Spots Will Be Renovate In New Year
नए साल में नए रूप रंग में नजर आएंगे अलवर के पर्यटक स्थल, सिलीसेढ़ झील पर बन रहा पार्क, सागर का भी निखरा रूप
अलवर जिले में इस बार पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के सहयोग से अलवर के बाला किला मैं करीब 3 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य करवाया जा रहा है जो पर्यटन बढ़ाने के लिए एक अच्छा प्रयास साबित होगा। अलवर के बाला किला में प्राचीन चित्रकारी के अलावा रंग- रोगन और मरम्मत करवाया जा रहा है जिससे किले की उम्र भी बढ़ जाएगी और आने वाली पीढिय़ां बाला किला को खूबसूरत रूप में देख पाएंगे।
सागर की मरम्मत

अशोका लीलैंड कंपनी की ओर से जिला प्रशासन के सहयोग से अलवर जिले के ऐतिहासिक सागर जलाशय पर भी मरम्मत एवं रंग रोगन का कार्य चल रहा है जिसके जिसमें करीब एक करोड़ की लागत से काम करवाया जा रहा है। सागर जलाशय पर छतरियों और दीवारों पर रंग रोगन होने से इसकी सुंदरता निखर कर सामने आ रही है। कंपनी की ओर से इस वर्ष किशन कुंड पर भी काम करवाया जाएगा।
सीलिसेढ़ झील पर करोड़ों की लागत से पार्क का निर्माण

सीलिसेढ़ झील पर भी साल भर पर्यटकों की चहल-पहल बनी रही झील की पाल पर यूआईटी की ओर से पर्यटन विभाग के नेतृत्व में करीब एक करोड रुपए की लागत से पार्थ का निर्माण करवाया जा रहा है जिसमें पर्यटकों के लिए झूले और कुर्सियां आदि की सुविधा दी जाएगी।
इस साल में मिली पैनोरमा की विशेष सौगात

अलवर शहर में पिछले काफी समय से बनकर तैयार हसन खां मेवाती और भर्तृहरि पैनोरमा इस साल पर्यटक के लिए शुरू हुआ तो पर्यटन को एक नई दिशा मिली। पर्यटक को को देखने के लिए कुछ नया मिल गया। बाबा भर्तृहरि का अलवर से जुड़ाव रहा है पैनोरमा में उनकी जीवन दर्शन को मूर्तियों के माध्यम से दिखाया गया है । इसी तरह हसन खा मेवाती महान योद्धा भी ऐतिहासिक योद्धा है और अलवर से जुड़े हुए हैं। बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं।
मत्स्य उत्सव पर्यटकों को लाने में असफल-

पिछले साल को रोना के चलते अलवर में मत्स्य उत्सव का आयोजन नहीं हो पाया लेकिन इस वर्ष नवंबर माह में 25 से 27 नवंबर तक मत्स्य उत्सव का आयोजन हुआ । सिटी पैलेस में की गई रंग बिरंगी रोशनी पर्यटकों को बहुत पसंद आई लेकिन इस बार पर शहर के पर्यटको तक यह उत्सव सिमट कर रह गया। प्रचार- प्रसार नहीं होने के कारण अलवर से बाहर के पर्यटक इसमें शामिल नहीं हो पाए।
पर्यटन विभाग ने किए नवाचार

कोरोना के चलते पर्यटकों ने अलवर से मुंह मोड़ लिया लेकिन विभाग ने हार नहीं मानी विभाग ने इस साल अनेक नवाचार किए जिसके चलते पर्यटक फिर से अलवर से जुडऩे लगे। विभाग की ओर से सितंबर माह में सोशल मीडिया पर अलवर से जुड़ी फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें शहर वासियों ने उत्साह से भाग लिया। इसी तरह से अक्टूबर माह में देश के प्रसिद्ध ब्लॉगर्स को अलवर बुलाकर पर्यटक स्थलों का भ्रमण करवाया गया देशभर के प्रसिद्ध ब्लॉगर अलवर पहुंचे और वीडियो और फिल्म शूटिंग की। जिससे सोशल मीडिया पर खूब प्रचारित किया गया।
पर्यटक स्थलों पर वीडियो शूट के लिए चुकाना पड़ा पैसा

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग की ओर से इस साल से पर्यटक स्थलों पर वीडियो शूटिंग के लिए किराया लगाया गया जिसके चलते पर्यटक इस बार मूसी महारानी, सागर आदि की शूटिंग नहीं कर पाए यहां तक कि वेडिंग शूट भी नहीं हो पाया। पहली बार की गई इस व्यवस्था से विभाग को जहां आमदनी हुई वही पर्यटक भी दूर हुए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.