scriptअलवर में राशन वितरण में हो रही बंदरबांट, रसद विभाग कर रहा घालमेल, उपभोक्ता परेशान | Alwar : Wrong Ration Delivery In Alwar By Logistics Department | Patrika News

अलवर में राशन वितरण में हो रही बंदरबांट, रसद विभाग कर रहा घालमेल, उपभोक्ता परेशान

locationअलवरPublished: Jul 04, 2019 04:28:45 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

रसद विभाग की ओर से पिछले दो-तीन माह से गेहूं के आवंटन में किया जा रहा घालमेल की जा रही है। इसकी लिखित मे शिकायत की गई है।

Alwar : Wrong Ration Delivery In Alwar By Logistics Department

अलवर में राशन वितरण में हो रही बंदरबांट, रसद विभाग कर रहा घालमेल, उपभोक्ता परेशान

अलवर. जिले में राशन वितरण में रसद विभाग बंदरबाट कर रहा है। पिछले करीब तीन-चार माह से राशन की दुकानों को गेहूं का आवंटन सही तरीके से नहीं हो रहा है। जिसके कारण बीपीएल, एपीएल और अंत्योदय योजना के लाभार्थियों उनके हिस्से का गेहूं नहीं मिल पा रहा है।
खाद्य विभाग की ओर से जिले में प्रतिमाह करीब 1.30 लाख क्विंटल गेहूं का आवंटन किया जाता है। उपभोक्ताओं को राशन वितरण के लिए जिले में करीब 1200 उचित मूल्य की दुकानें हैं। सरकार ने कुछ माह पहले बीपीएल और अंत्योदय योजना के लाभार्थी परिवारों को 1 रुपए प्रति क्विंटल की दर से गेहूं देना शुरू किया है। इसके बाद से जिले में राशन के गेहूं वितरण की व्यवस्था गड़बड़ा गई है। हालात यह है कि विभाग की ओर से किसी राशन डीलर को बीपीएल तथा किसी को एपीएल के हिस्से के गेहूं का आवंटन ही नहीं किया जा रहा है। इस कारण से पात्र उपभोक्ताओं को राशन का गेहूं नहीं मिल पा रहा है।
किसी को ज्यादा तो किसी को कम आवंटन
रसद विभाग की ओर से जिले में किसी राशन डीलर को कुल बिक्री से कम आवंटन दिया जा रहा है। वहीं, किसी राशन उपभोक्ता को पुराने स्टॉक के बावजूद गेहूं का आवंटन किया जा रहा है। विभाग के आदेश है कि यदि किसी राशन डीलर के पास पुराना स्टॉक बचा हुआ है तो उसे स्टॉक काटकर ही अगला आवंटन किया जाए, लेकिन शहर में करीब 8-10 उचित मूल्य की दुकानें ऐसी हैं, जिन्हें स्टॉक के बावजूद 30 से 40 क्विंटल अतिरिक्त आवंटन किया जा रहा है, जबकि उनकी बिक्री कम है।
ऑनलाइन हिसाब फिर भी गड़बड़ी
विभाग के सभी राशन की दुकानों का ऑनलाइन हिसाब है कि किस राशन डीलर के पास कितने बीपीएल, एपीएल और अंत्योदय योजना के लाभार्थी हैं। इसके बावजूद भी गेहूं आवंटन में गड़बड़ी की जा रही है। करीब 50 फीसदी राशन की दुकानों को राशन के आवंटन में ऐसा ही गड़बड़झाला चल रहा है।
लिखित में शिकायत दी
&जिले में राशन की दुकानों को बीपीएल, एपीएल और अंत्योदय योजना के तहत गेहूं के आवंटन में पिछले दो-तीन माह से गड़बड़ी हो रही है। इसकी शिकायत खाद्य मंत्री, खाद्य सचिव और जिला कलक्टर को दी गई है।
रामू गुर्जर, शहर अध्यक्ष, ऑल इंडिया फेयर प्राइज शॉप डीलर फैडरेशन, अलवर।
पर्याप्त आवंटन हो रहा
&जिले में राशन डीलरों को पर्याप्त आवंटन किया जा रहा है। यदि राशन वितरण में कहीं अनियमिता है तो इसकी जांच करा ली जाएगी।
अमृतलाल, जिला रसद अधिकारी, अलवर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो