अलवर उपचुनाव का इस बार माहौल है बेहद अलग, जानिए कहीं यह तूफान से पहले की शांति तो नहीं?

अलवर लोकसभा उपचुनावों में अभी तक शांति का माहौल है, राजनीतिक जानकारों के अनुसार यह शांति तूफान आने का संकेत दे रही है।

By: Dharmendra Yadav

Published: 26 Jan 2018, 04:21 PM IST

अलवर. अलीबख्श की धरती पर चुनावी रंग खूब चढ़ा है। चुनावों के समय मुण्डावर की धड़ेबाजी हमेशा चर्चा में रही है। यहां अपनों के साथ ही वोटरोंं की परख भी होगी। यहां के मतदाताओं की भी यही जुबानी हैं। हालांकि अब ा चुनाव प्रत्याशियों के चेहरों पर आ टिका है। जिसे जो नेता पसंद हैं वह उसी के गीत गा रहा है। कमल के फूल के साथ ही यहां हाथ के मुरीद भी बड़ी संख्या में हैं। पुराने चुनावों जैसी खींचतान न कस्बे में देखी जा रही न ही गांवों में। बड़े वोट वर्ग वाले मतदाता भी यह कह रहे हैं कि सभी जगहों से दोनों प्रत्याशियों के वोट हैं। अब तो जीत उसकी होगी जो व्यक्तिगत रूप से मतदाताओं को भा रहा है। पार्टियों के नाम पर भी वोट हें। लेकिन उनकी संख्या बहुत अधिक नहीं हैं। कुछ वोटर केन्द्र व प्रदेश के बड़े नेताओं को भी पसंद व ना पसंद कर रहे हैं।

वोटर गिना रहे खूबियां

वोटरों के अनुसार भाजपा व कांग्रेस पार्टियों के वोटों के अलावा जनमानस प्रत्याशियों की पसंद व नापसंद पर वोट करेंगे। यहां के मतदाताओं से जब प्रत्याशियों के बारे में बात करते हैं तो खुद की पंसद वाले में चार खूबी तुरंत गिना भी देते हैं।

यहां की राजनीति चर्चा में

मुण्डावर विधानसभा क्षेत्र से नेताओं की राजनीति भी खूब चर्चा में रही हैं। कई बार मंच पर ही नेताओं की आपसी खींचतान सामने आई। हालांकि इस चुनाव में अभी तक किसी तरह की खींचतान सामने नहीं आई है। भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने नेताओं को स्पष्ट निर्देश देकर चुनाव प्रचार में उतारा है। दूसरी और कांग्रेस से कई पुराने नेताओं के अलावा नए चेहरे भी मुण्डावर विधानसभा क्षेत्र पर नजर गाड़े हुए हैं। यहीं से भविष्य की नेतागिरी में उतरने की तैयारी कर रहे हैं। जिसके कारण वे भी अपनी ताकत से शीर्ष नेत्रृत्व को दिखाने के प्रयास में हैं। जो भी पार्टी यहां से जितेगी उनके नेताओं का कद बढऩा स्वभाविक है। पूरे जिले के साथ ही राज्य के नेताओं की नजर भी यहां के नतीजों पर रहेगी जो सवाल उठे हैं स्थानीय नेता पार्टी को वोट दिलवाकर ही उनके जवाब देेंगे। चुनाव दिलचस्प हो चला है।

Dharmendra Yadav
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned