गेस्ट राइटर : एप गुरु इमरान ने युवाओं को दी अहम सलाह, युवाओं के करियर को लेकर दिया यह बड़ा सुझाव

गेस्ट राइटर : एप गुरु इमरान ने युवाओं को दी अहम सलाह, युवाओं के करियर को लेकर दिया यह बड़ा सुझाव
गेस्ट राइटर : एप गुरु इमरान ने युवाओं को दी अहम सलाह, युवाओं के करियर को लेकर दिया यह बड़ा सुझाव

Lubhavan Joshi | Updated: 23 Sep 2019, 02:48:23 PM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

Imran Khan Alwar : अलवर के इमरान खान ने युवाओं को उनके करियर के प्रति सलाह दी है।

अलवर. बढ़ते अपराध अलवर जिले के लिए ही चिंतनीय नहीं है, बल्कि समाज के लिए सोचनीय भी है, दो महीने से जिले में एकाएक मॉब लिचिंग, आत्महत्या, चोरी, डकैती, महिलाओं से छेड़छाड़, बलात्कार जैसे संगीन अपराधों का बढऩा और इन पर काबू पाने के लिए जिले में दो पुलिस अधीक्षकों की नियुक्ति करना दर्शाता है कि जिले में अपराध बढ़े हैं और इसकी मूल वजह इनमें युवाओं की बड़े पैमाने पर संलिप्तता है। युवाओं का अपराध की ओर मुडऩा चिंतनीय और सोचनीय भी है कि आखिर युवाओं में यह प्रवृति क्यों घर कर रही है? इस सवाल का एक ही जवाब है कि युवाओं को समय पर सही दिशा या मार्गदर्शन नहीं मिल पाना, उनमें कौशल की कमी होना और रोजगार के लिए योजना के बारे में जानकारी का अभाव होना है।

आज युवा की सबसे बड़ी समस्या पढ़ लिखकर रोजगार के लिए भटकना है। युवा अवस्था में मोबाइल समेत अन्य खर्च बढऩा, खेती आदि मेहनत का काम नहीं कर पाना, चाहकर भी माता-पिता का मदद नहीं कर पाना युवा वर्ग को निराशा की ओर ढकेल रहा है। युवा जब निराश होता है, उस दौरान वह नशा, चोरी, डिप्रेशन और अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपराधों में शामिल होने जैसे कदम उठाता है।

युवाओं के लिए केन्द्र व राज्य सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं, जिनके माध्यम से युवा पढ़ाई के दौरान आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकता है। वहीं स्वरोजगार के लिए ऋण लेकर कारोबार शुरू कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कौशल योजना, मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा कौशल सहित कई अन्य योजनाएं हैं जिनमें युवा सरकार व बैंकों से आर्थिक सहायता लेकर कार्य प्रारंभ कर राष्ट्र निर्माण में योगदान दे सके।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned