scriptसिलीसेढ़ का नजारा बदलेगा, पाल पर सौंदर्य बढ़ेगा | Beauty will change on the silised lake alwar | Patrika News

सिलीसेढ़ का नजारा बदलेगा, पाल पर सौंदर्य बढ़ेगा

locationअलवरPublished: Jun 19, 2019 08:45:29 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

आगामी एक साल में अलवर शहर के विकास पर 140 करोड़ रुपए खर्च होंगे
 

Beauty will change on the silised lake alwar

सिलीसेढ़ का नजारा बदलेगा, पाल पर सौंदर्य बढ़ेगा

अलवर.

अलवर जिले का प्रमुख पर्यटन स्थल सिलीसेढ़ का नजारा जल्दी बदलेगा। जिस तरफ बारिश के दिनों में चादर चलती है उस पाल पर सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा। जिसके लिए यूआईटी ने 141 लाख रुपए खर्च करने यूआईटी ट्रस्ट की बैठक में निर्णय किया है।
इसके अलावा अलवर शहर में आगामी एक साल में 28 करोड़ में सडक, 5.20 करोड में पेयजल, 3 करोड में पार्क विकास, 12 करोड में ड्रेनेज निर्माण, 20 करोड़ मिनी सचिवालय निर्माण पर खर्च किए जाएंगे। सलीसेढ़ पाल के सौन्दर्यीकरण पर 141 लाख रुपए खर्च होंगे। बजट में कातला पट्टी व विज्ञान नगर विकास के लिए ऋण राशि का प्रावधान किया गया है। जेल चौराहे से एसएमडी चौराहे तक ओवर हैड एलटी लाइन को अंडरग्राउंड लाइन में बदला जाएगा। मोती डूंगरी पर फुर्ड कोर्ट, म्यूजिक फ ाउन्टेन एवं पार्किंग स्थल बनाया जाएगा।
नगर विकास न्यास अलवर वित्तीय वर्ष (2019-20) में विकास कार्यों पर करीब 140 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यूआईट सभागार में बुधवार को हुई बैठक में यह निर्णय किया गया।

प्रताप ऑडिटॉरियम में एक लाख लगेंगे
बैठक में सेमिनार, मीटिंग, सांस्कृतिक कार्यक्रम, फैशन शो, फिल्म शूटिंग, रियलिटी शो जैसे कार्यक्रम कराने के लिए ऑडिटोरियम में अब एक दिन में दो कार्यक्रम कराए जा सकेंगे। इससे पहले यहां एक दिन में सिर्फ एक कार्यक्रम की बुकिंग की जाती थी। एक दिन की बुकिंग का चार्ज 65 हजार रुपए लिया जाता था। अब दो बुकिंग का अलग-अलग चार्ज लिया जाएगा। इसी तरह सरकारी व गैर सरकारी, चैरीटेबल संस्थाओं के कार्यक्रम की भी दो बुकिंग हो सकेंगी। पूरे दिन के 20 हजार की जगह अब 31 हजार रुपए में बुकिंग होगी। निजी पारिवारिक कार्यक्रमों के लिए 30 हजार रुपए की जगह अब 50 हजार रुपए में बुकिंग की जाएगी।
आरक्षित बिक्री दर में 10 प्रतिशत बढ़ोतरी
भूखण्डों की बिक्री दर दस प्रतिशत बढ़ा दी है। यूआईटी ने माना है कि बाजार दरों की तुलना में न्यास की आरक्षित दर काफी कम है। आवासीय व व्यासवसायिक भूखण्डों की आरक्षित दर दस प्रतिशत बढऩे से भूखण्ड महंगे हो जाएंगे।
अमानत राशि दोगुनी

भूखण्ड खरीदने की नीलामी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए अमानत राशि एक लाख रुपए से बढ़ाकर दो लाख रुपए कर दी गई है। न्यास अधिकारियों का मानना है कि इससे बोली लगाकर पीछे हटने वालों पर लगाम लगाई जा सकेगी।
ये विकास कार्य भी
विज्ञान नगर में सडक़ों के निर्माण पर 140 लाख, सूर्य नगर में सडक़ निर्माण पर 250 लाख, चिल्ड्रन पार्क से कटी घाटी तक डिवाइडर रेलिंग पर 243 लाख, हनुमान सर्किल से सेन्ट एन्सलम्स स्कूल मोड तक डिवाइडर पर 76 लाख, हसन खां पेट्रोल पम्प से राठ नगर तिराहे तक डिवाइडर पर 210 लाख, कम्पनी बाग में फुटपाथ लाइट पर 20 लाख, जिला कलक्टर आवास पर 28 लाख रुपए के कार्य होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो