scriptछुट्टियों में भी नहीं आराम, बच्चों में कुछ नया सीखने की है तैयारी | best utilization of summer vacation | Patrika News

छुट्टियों में भी नहीं आराम, बच्चों में कुछ नया सीखने की है तैयारी

locationअलवरPublished: May 12, 2018 11:48:37 am

Submitted by:

Prem Pathak

समय के साथ- साथ अब बच्चों की रूचि में भी बदलाव आया है। बच्चे अब हॉबी क्लास, स्पोर्टस, इंग्लिश स्पीकिंग और स्केटिंग आदि को दे रहे हैं प्राथमिकता

best utilization of summer vacation
हॉबी क्लास, इंग्लिश स्पीकिंग और स्पोट्र्स में प्रवेश की तैयारी
अलवर में एक समय था जब बच्चे गर्मी की छुटिटयों के शुरू होते ही नाना नानी के घर जाने की जिद करने लगते थे। या फिर कॉमिक्स, वीडियो गेम खेलकर घर में समय बिताते थे। कुछ बच्चे घर में कैरम, लूडो, ताश, शतरंज आदि खेलकर समय गर्मी की छुटिटयों का आनंद लेते थे। लेकिन समय के साथ- साथ अब बच्चों की रूचि में भी बदलाव आया है। बच्चे अब हॉबी क्लास, स्पोर्टस, इंग्लिश स्पीकिंग और स्केटिंग आदि को प्राथमिकता दे रहे हैं। बच्चे गर्मी की छुटिटयों में अपना समय खराब नहीं करना चाहते। कुछ एेसा सीखना चाहते हैं जो इनके हमेशा काम आए। नाना नानी, मामा मामी के आज भी जाना चाहते हैं, लेकिन कुछ दिनों के लिए। बाकी का समय अपने दोस्तों के साथ हॉबी क्लास में बिताना चाहते हैं।
&कुछ दिनों में मेरी छुटिटयां होने वाली हैं। मुझे फुटबाल खेलने का शौक है। इसलिए इस बार मैं सुबह और शाम फुटबाल खेलने जाऊंगा। मुझे इसी खेल में आगे बढऩा है।
यश शर्मा, सुभाष चौक
&इस बार फुटबाल की अंडर 14 टीम में सलेक्ट होना चाहता हूं। स्कूल जाने के दौरान अच्छी प्रेक्टिस नहीं हो पाती है। इसलिए मैं गर्मी की छुटिटयों में मेहनत करुंगा।
इशांत बडेरिया, पुराना कटला
& मुझे डांसिंग का शौक है। स्कूल की कंपीटिशन आदि में भी बेस्ट डांस को प्रमुखता दी जाती है। इसके साथ ही इस बार मैं योगा क्लासेज व कंम्प्यूटर सीखने भी जाऊंगी।
दाक्षी शर्मा, नई सडक़
&मैं पढ़ाई करके बोर हो चुकी हूं । कुछ दिनों के लिए अपनी नानी के यहां जाऊंगी । वहां अपने छोटे भाई के साथ खूब एंजॉय करुंगी। यहां पर हॉबी क्लास भी जाऊंगी।
माही शर्मा, शिवाजी पार्क
&मैं इस बार गर्मी की छुटिटयों को खेलने में खराब नहीं करुंगी। इस बार में इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स करुंगी। यह कोर्स मेरे हमेशा काम आएगा।
छवि गुप्ता, कोर्ट रोड
मैंने अभी से ही स्पोकन इंग्लिश की क्लास शुरु कर दी है। मैं छुटिटयों में खूब एंजॉय करुंगा। नानी के घर पर बहुत सारे बच्चे हैं। वहां मेरा मन अच्छा लगता है।
गर्व शर्मा, लादिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो