scriptbhagwan jagannath mhotsav in alwar | भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के लिए रथखाने से बाहर आए रथ | Patrika News

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के लिए रथखाने से बाहर आए रथ

आषाढ मास शुक्ल पक्ष् की नवमी आठ जुलाई को अलवर में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाएगी । यह ऐतिहासिक रथयात्रा होती है जिसमें भगवान जगन्नाथ की सवारी शहर से छह किलोमीटर दूर रूपबास स्थान पर पहुंचती है। रथयात्रा के लिए ऐतिहासिक रथों का प्रयोग किया जाता है जो कि लकडी के बने हुए हैं। शनिवार को शुभ मुहूर्त में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में काम में लिए जाने वाले इंद्र विमान रथ व जानकी मैया व सीताराम जी की सवारी के लिए काम में लिए जाने वाले रथों को बाहर निकाला गया।

अलवर

Published: July 02, 2022 09:48:18 pm

आषाढ मास शुक्ल पक्ष् की नवमी आठ जुलाई को अलवर में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा निकाली जाएगी । यह ऐतिहासिक रथयात्रा होती है जिसमें भगवान जगन्नाथ की सवारी शहर से छह किलोमीटर दूर रूपबास स्थान पर पहुंचती है। रथयात्रा के लिए ऐतिहासिक रथों का प्रयोग किया जाता है जो कि लकडी के बने हुए हैं। शनिवार को शुभ मुहूर्त में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में काम में लिए जाने वाले इंद्र विमान रथ व जानकी मैया व सीताराम जी की सवारी के लिए काम में लिए जाने वाले रथों को बाहर निकाला गया। रविवार को इन रथों की मरम्मत व रंग रोगन का काम शुरू किया जाएगा।
भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के लिए रथखाने से बाहर आए रथ
भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के लिए रथखाने से बाहर आए रथ
मंदिर में हुआ सुंदरकांड का पाठमंदिर में भगवान जगन्नाथ व जानकी मैया के विवाह उत्सव के चलते इन दिनों विवाह के अवसर पर गाए जाने वाले मांगलिक गीत गाए जा रहे हैँ। साथ ही महिला श्रद्धालु भक्ति गीतों से भगवान की महिमा का गुणगान भी कर रही है। मंदिर में विराजमान हनुमान जी को रामनाम का चोला चढाया गया, भगवान को प्रसन्न करने के लिए शनिवार को सुंदरकांड का संगीतमय सुंदरकांड का पाठ किया गया। इस अवसर पर बडी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।
हरियाणा का बम रसिया, एस्कॉन मंडली रहेगी आकर्षण्

मंदिर के महंत राजेंद्र शर्मा ने बताया कि दो साल बाद निकलने वाली रथयात्रा को लेकर उत्साह का माहौल है। 8 जुलाई को निकलने वाली भगवान जगन्नाथ् की रथयात्रा में इस बार अनेक आकर्षण् शामिल किए गए हैं। इस बार की रथयात्रा में हरियाणा का बम रसिया व शहनाई वादन, एस्कॉन मंडली, मालाखेडा व बालेटा के गायक कलाकार शामिल होंगे। इसके साथ ही अनेक प्याऊ भी शामिल होगी।
प्रतिदिन पहन रहे नई पौशाक, सेहत का रखा जा रहा है ख्यालभगवान जगन्नाथ के विवाह के चलते इन दिनाें दूल्हा बनने वाले जगन्नाथ भगवान की विशेष सेवा की जा रही है , भगवान को इन दिनों खास तौर से अटके का भोग लगाया जा रहा है। जिसमें नाश्ता हल्का दिया जा रहा है कभी खिचडी तो कभी दलिया भी खिलाया जा रहा है। भगवान के विवाह के लिए जयपुर से खासतौर से पौशाक तैयार करवाई गई है। प्रतिदिन नई पौशाक पहनाई जा रही है। कंगन डोरे बंध् ने के दौरान पंचरंगी पौशाक पहनाई गई। जो सभी के लिए आकर्षण का केंद्र रही। सवाई माधोपुर से लाए गए फूलों से वरमाला तैयार करवाई जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.