युवा हो जाएं सावधान, अलवर सेना भर्ती पर दलालों का साया, इस तरह कर सकते हैं दलाली

युवा हो जाएं सावधान, अलवर सेना भर्ती पर दलालों का साया, इस तरह कर सकते हैं दलाली

Rajeev Goyal | Updated: 06 Jan 2018, 03:33:11 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

अलवर सेना भर्ती पर दलालों की नजर, अधिकारियों ने कहा कि झांसे में न आए युवा।

अलवर. इंदिरा गांधी स्टेडियम में चल रही सेना भर्ती को देखते हुए दलाल सक्रिय हो गए हैं। उन्होंने अभ्यर्थियों से सम्पर्क साधना शुरू कर दिया है। हालांकि ऐसा कोई मामला फिलहाल सामने नहीं आया है। उधर, भर्ती को लेकर सेना सतर्क हो गई है। भर्ती स्थल एवं इसके आस-पास दलालों से सावधान के बोर्ड लगाए गए हैं। इनमें अभ्यर्थियों को दलालों की ओर से गुमराह करने के तरीके भी बताए गए हैं। दलालों की आशंका के चलते आर्मी इंटेलीजेंस को भी अलर्ट किया गया हैं। जो भर्ती के दौरान प्रत्येक गतिविधि पर नजर बनाए हुए हैं।

सामने आ चुकी हैं गड़बड़ी

पिछले दिनों एटीएस ने सेना में भर्ती कराने का झांसा देकर बेरोजगारों से करोड़ों रुपए हड़पने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश कर चार जनों को गिरफ्तार किया। आरोपितों ने अलवर सहित कई जिलों में हुई भर्तियों में गड़बड़ी कबूली। एटीएस ने एक दलाल मुरलीपुरा निवासी नंदसिंह राठौड़ के घर से 1.79 करोड़ रुपए भी बरामद किए। आरोपित अभ्यर्थियों को मेडिकल में फिट कराने के एवज में पैसा लेते थे।


सेना के अधिकारी बनकर देते हैं लालच


दलाल ज्यादातर सेना के अधिकारी बनकर बेरोजगारों को भर्ती कराने का लालच देते हैं। बेरोजगार इनके झांसे में आ जाते हैं और अपनी खून-पसीने की कमाई गवा बैठते हैं। 23 मई 2017 को एटीएस के सेना भर्ती घोटाले में भी एक सैन्य अधिकारी की भूमिका सामने आई। यह सैन्य अधिकारी सेना भर्तियों में मेडिकल बोर्ड का मैम्बर रह चुका था।

पुराने पहचान पत्र नहीं चलेंगे

पहले दिन करीब 10 से 12 युवा पुराने पहचान पत्र लेकर पहुंच गए। जो गेट पर बार कोडिंग के जरिए उनके प्रवेश पत्र की जांच की तो बाहर कर दिया गया।

झांसे में न आए युवा


सेना के अधिकारियों ने युवाओं से कहा कि वे लोग किसी भी आदमी के झांसे में न आए, युवा अपनी मेहनत से ही सेना भर्ती दे। अगर उन्होंने सच्ची लगन से मेहनत की है तो उनका चयन जरूर होगा। लेकिन किसी के भी झांसे में आकर अपनी जिंदगी खराब न करें। इसके साथ ही कोई व्यक्ति किसी से ही पैसे देकर चयन करवाने की बात करता है तो इसकी सूचना अधिकारियों को अवश्य दें।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned