scriptसरकार के तमाम दावे हुए फेल, फर्जी राशन कार्ड से गरीबों के हक पर सेंधमारी जारी | burglary with fake ration card in alwar | Patrika News

सरकार के तमाम दावे हुए फेल, फर्जी राशन कार्ड से गरीबों के हक पर सेंधमारी जारी

locationअलवरPublished: Jul 15, 2017 06:13:00 am

Submitted by:

फर्जी तरीके से तैयार किए गए इन कार्डों के जरिए जरूरतमंद के हक को खुलेआम मारा जा रहा है।चौंकाने वाली बात यह है कि संबंधित परिवार को इसकी भनक तक नहीं है। हर राशनकार्ड में कार्ड का नम्बर अलग है, लेकिन परिवार के सदस्यों के नाम तथा पता एक जैसे हैं। इन कार्डों के जरिए हर माह राशन व तेल उठाया जा रहा है।

राशन सामग्री वितरण व्यवस्था को कम्प्यूटराइज्ड करने के साथ ही इसकी मॉनिटरिंग को लेकर तमाम दावे किए जाते हैं, इसके बावजूद राशन सामग्री में सेंधमारी जारी है। एक ही नाम से चार राशन कार्ड, किसी में सरनेम हटा दिया तो कहीं परिवारों की संख्या में एक-दो सदस्य कम या ज्यादा कर दिए गए, लेकिन उनका पता एक ही है।
फर्जी तरीके से तैयार किए गए इन कार्डों के जरिए जरूरतमंद के हक को खुलेआम मारा जा रहा है। यह खुलासा हाल में सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त हुई जानकारी से हुआ है। जानकारी के मुताबिक स्थानीय निवासी दौलत चावरिया ने डीएसओ कार्यालय में आरटीर्आ के तहत राशन डीलर के यहां से बंट रहे राशन से जुड़ी सूचना मांगी थी।
इसकी विस्तृत रिपोर्ट की छानबीन की गई तो एक ही परिवार के चार-चार राशन कार्ड होना सामने आया है। चौंकाने वाली बात यह है कि संबंधित परिवार को इसकी भनक तक नहीं है। हर राशनकार्ड में कार्ड का नम्बर अलग है, लेकिन परिवार के सदस्यों के नाम तथा पता एक जैसे हैं। इन कार्डों के जरिए हर माह राशन व तेल उठाया जा रहा है।
अधिकारियों की ढिलाई के चलते बेखौफ: सूत्रों ने बताया कि फर्जी तरीके से राशनकार्ड बनाकर उसके जरिए नियमित रूप से राशन सामग्री उठाने की जानकारी विभागीय अधिकारियों को भी है। लेकिन, विभागीय स्तर पर बरती जा रही ढिलाई के चलते इस कार्य में लिप्त लोग बेखौफ होकर कार्य कर रहे हैं।
ये केस आए सामने
केस – 1
एक जगह गिरवर सिंह, दूसरे कार्ड में गिरवर सिंह नरूका


स्कीम चार के गालिब सयैद निवासी गिरवर सिंह नरूका के नाम से दो राशन कार्ड हैं। एक में उपभोक्ता का नाम गिरवर सिंह नरूका है। जिसमें परिवार में चार सदस्य बताए हैं। कार्ड नम्बर 118100501756 है। दूसरे कार्ड में उपभोक्ता का नाम गिरवर सिंह है। स्कीम पांच निवासी गिरवर सिंह के परिवार में पांच सदस्य बताए हैं। सभी सदस्यों का नाम महुका, रीना कंवर, पूजा कंवर, गिरवर सिंह व जितेन्द्र हैं। जबकि गिरवर सिंह नरूका के परिवार में वहीं चार सदस्य हैं। नाम भी एक समान है। केवल रीना कंवर की जगह रीना लिखा है। इस कार्ड का नम्बर पहले से अलग है। लगातार राशन उठाया गया है।
केस – 2
छुट्टनलाल के नाम से तीन राशन कार्ड


हूजरी गेट निवासी छुट्टनलाल के नाम से तीन राशन कार्ड बने हुए हैं। तीनों के कार्ड नम्बर अलग हैं। एक राशन कार्ड में छुट्टलाल व गिरधारी लाल दो सदस्य हैं। दूसरे राशन कार्ड में छुट्टन, गिरधारी के अलावा रजनी नाम जोड़ रखा है। राशन भी अलग-अलग दुकानों से उठाया जा रहा है। जबकि कार्ड का पता एक समान है। तेल व राशन की एंट्री बराबर होती रही है। इसी तरह हजूरी दरवाजा बाहर वार्ड पांच में सुभान खां के नाम से भी दो राशन कार्ड बनाकर राशन उठाया जा रहा है। कार्ड नम्बर अलग हैं। परिवार में तीन सदस्य दिखाए गए हैं। लेकिन एक जगह उचित मूल्य दुकानदार रघुवीर व तो दूसरी जगह मुकेश है।
केस – 3
सरकारी कर्मचारी भी उठा रहे राशन

आरटीआई में मिली जानकारी में सरकारी कर्मचारी भी राशन बराबर ले रहे हैं। हालांकि, जिसके नाम पर कार्ड है उन कर्मचारियों को पता भी नहीं है। अशोक कुमारी जीडी कॉलेज में कर्मचारी है लेकिन उनके नाम से भी राशन उठ रहा है। जबकि हजूरी गेट निवासी राजू के नाम से भी हर माह राशन उठ रहा है लेकिन उनके पास मौजूद राशन कार्ड में एक भी एंट्री नहीं है। इस तरह कई अन्य मामले हर राशन डीलर के पास है। जिनके नाम से फर्जी राशन उठा घोटाला किया जा रहा है।
ललित जैन डीएसओ अलवर ने बताया कि हमारे पास इस तरह की शिकायत नहीं हैं। ऐसा है तो रिकॉर्ड के साथ जानकारी मिली तो अतिशीघ्र जांच करेंगे। जांच में यह सही मिला तो तुरन्त कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो