अलवर में यहां रोज सैकड़ों टन कचरे में लगा रहे आग, पर्यावरण के साथ अलवर की छवि को भी हो रहा है नुकसान

Prem Pathak | Publish: Mar, 14 2018 03:07:39 PM (IST) | Updated: Mar, 14 2018 03:23:15 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

अलवर की अम्बेडकर नगर आवासीय कॉलोनी के सामने मुख्य सडक़ पर रोजाना जल रहा सैकड़ों टन कचरा।

अलवर. अम्बेडकर नगर जैसी आवासीय कॉलोनी के सामने मुख्य सडक़ पर सालों से डाले जा रहे कचरे का कोई समाधान प्रशासन नहीं निकाल पाया है। न कोर्ट के आदेशों की पालना हो रही है। तभी तो यहां प्रतिदिन सैकड़ों टन कचरा पड़ा मिलता है। गीले कचरे में सुलगती आग से धुआं भी। जिससे आसपास के क्षेत्र में प्रदूषण फैल रहा है, जो बीमारियां पैदा कर रहा है। खूब शिकायतों के बावजूद भी नगर परिषद प्रशासन का इस ओर ध्यान नहीं है। सब ठेकेदार की मनमर्जी से कार्य हो रहा है। विभाग के स्तर पर तो मॉनिटरिंग तक नहीं हो रही है।

समाधान हो- कचरा दूसरी जगह डाला जाए

इसका समाधान यही है कि कचरा कहीं दूसरी जगह डाला जाए। सालों से यहां कचरा डाला जा रहा है। जबकि आसपास कई आवासीय कॉलोनियां विकसित हो चुकी हैं। जिसके कारण यहां रहे रहे निवासियों को बड़ी परेशानी झेलनी पड़ती है। आए दिन प्रदूषित धुआं की बदबू घरों तक पहुंचती है।

बैठक में उठा मुद्दा

नगर परिषद बोर्ड की बैठकों में भी यह मुद्दा उठ चुका है। फिर भी इसका समाधान नहीं हो पाया है। कचरा सडक़ पर काफी दूर तक फैला पड़ा रहता है, जिसमें लावारिश पशु भी मुंह मारते रहते हैं। स्टेट हाइवे पर होने के कारण यहां से देश व विदेश के पर्यटक भी निकलते हैं , जिससे अलवर शहर की छवि पर भी दाग लग रहा है। वहीं इसके साथ ही पर्यावरण की दृष्टी से भी यह काफी खतरनाक है।

आगे करेंगे बड़ा विरोध

अम्बेडकर नगर आवासीय कॉलोनी है। दोनों तरफ बसावट है। फिर भी यहां कचरा डलता है। जलता रहता है। जनता की बड़ी समस्या है। नगर परिषद की बैठक में भी यह मुद्दा उठा चुके हैं। लेकिन अब हम यहां कचरा डालने ही नहीं देंगे। जिसके लिए तैयारी कर रहे हैं।
नरेन्द्र मीणा, नेता प्रतिपक्ष, नगर परिषद अलवर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned