scriptअलवर में CBI टीम की बड़ी कार्रवाई दिल्ली से रिश्वत लेने आए अधिकारियों को दबोचा | CBI Raid On FCI Office In Alwar | Patrika News

अलवर में CBI टीम की बड़ी कार्रवाई दिल्ली से रिश्वत लेने आए अधिकारियों को दबोचा

locationअलवरPublished: Feb 09, 2019 11:34:42 am

Submitted by:

Hiren Joshi

अलवर में सीबाआइ की ऑडिट टीम ने कार्रवाई करते हुए रिश्वत लेते दो अधिकारियों को गिरफ्तार किया है।

CBI Raid On FCI Office In Alwar

अलवर में CBI टीम की बड़ी कार्रवाई दिल्ली से रिश्वत लेने आए अधिकारियों को दबोचा

अलवर. सीबीआई एसीबी विंग जयपुर की टीम ने शुक्रवार को मंगल विहार स्थित भारतीय खाद्य निगम के कार्यालय में कार्रवाई कर सीएजी ऑडिट टीम दिल्ली के दो वित्तीय अधिकारियों को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया है।
सीबीआई एसीबी के पुलिस निरीक्षक राजेश कुमार ने बताया कि अलवर भारतीय खाद्य निगम कार्यालय के मैनेजर (अकाउंट्स) रामजी लाल मीणा ने गुरुवार को सीबीआई के एसपी वाईके शर्मा को शिकायत दी, जिसमें सीएजी ऑडिट टीम दिल्ली के सहायक अकाउंट्स ऑफिसर रमेश प्रसाद चौरसिया व सीनियर अकाउंट्स ऑफिसर मनपाल यादव की ओर से ऑडिट पैरा हटाने के लिए एक लाख रुपए रिश्वत देने की बात बताई। इस पर सीबीआई एसीबी के पुलिस निरीक्षक जेएस यादव, सुरेन्द्र दीपावत एवं राजेश कुमार सहित टीम के अन्य सदस्य शुक्रवार सुबह अलवर पहुंचे और परिवादी के माध्यम से शिकायत का सत्यापन कराया।
परिवादी रामजीलाल मीणा से लिखित में शिकायत ली गई, जिसमें उसने बताया कि सीएजी टीम के वित्तीय अधिकारी चौरसिया एक लाख रुपए की मांग कर रहे हैं। इसमें 50 हजार रुपए स्वयं तथा 50 हजार रुपए उनके साथी मनपाल यादव के हैं। इस पर परिवादी ने फिलहाल एक लाख रुपए नहीं होने की बात कही। सहायक अकाउंट्स अधिकारी चौरसिया ने कहा कि अभी दोनों के 25-25 हजार रुपए दो, बाकी रकम बाद में दे देना।
परिवादी की ओर से अभी इतने रुपए की व्यवस्था नहीं करने की बात कहने पर चौरसिया ने कहा कि दोनों के 10-10 हजार रुपए यानि 20 हजार रुपए दे दो। बाकी रकम बाद में दे देना। इसके बाद सीबीआई एसीबी की टीम ने कार्रवाई के लिए अपना जाल बिछाया।
इसके तहत चौरसिया अपने साथी यादव के साथ एफसीआई कार्यालय के बाहर आकर मिला तथा परिवादी से बात की। बातचीत के बाद चौरसिया ने 20 हजार रुपए लेकर अपने लैपटॉप के बैग में रख लिए। बाद स्वतंत्र गवाह की मौजूदगी में सीबीआई एसीबी की टीम ने बैग से 20 हजार रुपए जब्त कर लिए तथा सीएजी ऑडिट टीम दिल्ली के सहायक अकाउंट्स ऑफिसर रमेश प्रसाद चौरसिया व सीनियर अकाउंट्स ऑफिसर मनपाल यादव को गिरफ्तार
कर लिया।
कई दिनों से कर रहे थे मांग

परिवादी रामजीलाल मीणा ने बताया कि सीएजी 2016-07 व 17-18 की ऑडिट के लिए दिल्ली से सीएजी टीम गत सोमवार को अलवर आई थी। टीम के सदस्य रमेश प्रसाद चौरसिया व मनपाल यादव ने पहले ऑडिट पैरा हटाने और ऑडिट में कमी नहीं निकालने की एवज में दो लाख रुपए की मांग की, बाद में वे एक लाख रुपए की कहने लगे। इसके बाद उसने सीबीआई में इसकी शिकायत की और सत्यापन के बाद 20 हजार की राशि उन्हें दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो