scriptअलवर जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने भेजी टीम, कोरोना रोकने के लिए बनाया यह प्लान | Central Government Team Visit Alwar To Control Corona Virus Case | Patrika News

अलवर जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने भेजी टीम, कोरोना रोकने के लिए बनाया यह प्लान

locationअलवरPublished: Aug 09, 2020 09:01:39 am

Submitted by:

Lubhavan

अलवर जिले में लगातर बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मद्देनजर केंद्र सरकार के प्रतिनिधि मंडल ने जिला प्रशासन के साथ बैठक कर अहम फैसले लिए

Central Government Team Visit Alwar To Control Corona Virus Case

राजस्थान के इस जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने भेजी टीम, कोरोना रोकने के लिए बनाया यह प्लान

अलवर. केन्द्रीय स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय की ओर से भारतीय रक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव राजीव सिंह ठाकुर के नेतृत्व में आए स्वास्थ्य सेवा निदेशालय नई दिल्ली के प्रतिनिधि दल ने अलवर के सर्किट हाउस में कोविड-19 की रिव्यू बैठक ली। बैठक में प्रतिनिधि दल ने जिले के अधिकारियों से कोरोना संक्रमण के हालात और रोकथाम को लेकर किए जा रहे प्रयासों का फीडबैक लिया। साथ ही जिले के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलक्टर आनन्दी ने अलवर शहर व भिवाडी में कोरोना संक्रमण की बढती हुई संख्या पर कहा कि भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र से पूर्व में श्रमिकों का अपने-अपने क्षेत्रों में पलायन रहा, लेकिन अनलॉक के बाद भिवाड़ी क्षेत्र मेंऔद्योगिक इकाइयां चालू होने के कारण श्रमिकों का लगातार आवागमन हो रहा है। इस कारण कोरोना संक्रमण जो मामले सामने आ रहे है, उनमें अधिकांश उन श्रमिकों के है जो बाहर से फैक्ट्रियों में काम के लिए वापस लौटे हैं। उन्होंने बताया कि औद्योगिक गतिविधियां चालू होने के कारण लगातार श्रमिकों सहित प्रबंधकों का भी दिल्ली व गुरुग्राम से आवागमन रहता है। इसी कारण इन्हीं मे से संक्रमण के मामले अधिक बढ़े हैं।
उन्होंने बताया कि अलवर शहर से भी भिवाडी औद्योगिक इकाइयों में शहर से लोगों का आवागमन रहता है। इस कारण शहर में भी संक्रमण की तादात बढ़ी है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से सेम्पलिंग को बढ़ाया गया है। अधिक से अधिक लोगों की सेम्पलिंग कराई जा रही है। जहां संक्रमण के केस अधिक हैं वहां पर रेंडम सेम्पलिंग भी कराई जा रही है।
संक्रमण रोकने के लिए फिर लॉक डाउन

बैठक में जिला कलक्टर ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अलवर शहर कोतवाली थाना क्षेत्र और नगर परिषद भिवाडी के कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन किया गया है। यह लॉकडाउन स्थानीय व्यापार मण्डलों के विचार विमर्श के बाद ही लगाया गया है। लॉकडाउन क्षेत्रों में जरूरी सेवाओं को मुक्त रखा गया है। लगातार जन जागरूकता का कार्य किया जा रहा है। कटेंटमेंट जोन में बल्लियां आदि लगाकर संक्रमण को रोका गया है। जो लोग होम क्वॉरंटीन हैं वे इसकी अवहेलना नहीं करें। इसके लिए बीएलओ को जिम्मेदारी दी गई है। समझाइश के बाद भी नहीं मानने वाले लोगों को संस्थागत क्वॉरंटीन में शिफ्ट कर दिया गया है।
कंट्रोल रूम स्थापित किया

जिला कलक्टर ने बताया कि जिला स्तर पर एक कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जिलेभर से कंट्रोल रूम के माध्यम से फीडबैक लिया जाता है। यहां जो भी शिकायतें आती हैं उनका तुरंत निवारण किया जाता है।
धमरेड़ व कलसाड़ा पीएचसी का अवलोकन किया

इससे पहले केन्द्रीय दल ने राजगढ़ ब्लॉक के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र धमरेड़ व मालाखेडा उपखण्ड के उप स्वास्थ्य केन्द्र कलसाड़ा का अवलोकन भी किया। वहां स्टाफ को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके बाद केन्द्रीय दल ने भिवाड़ी पहुंचकर भी स्वास्थ्य सेवाओं का अवलोकन किया। साथ ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
प्रयासों की सराहना की

भारतीय रक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव राजीव सिंह ठाकुर ने प्रशासन की ओर से कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। भारत सरकार स्वास्थ्य विभाग के सलाहकार डॉ. एसी धारीवाल ने बैठक में उपस्थित कोविड मरीजों का इलाज कर रहे चिकित्सकों से व टेस्टिंग लैब के प्रभारी से चर्चा की। उन्हें उपयोगी सुझाव दिए। उन्होंने दवाओं की उपलब्धता के बारे भी आवश्यक जानकारी ली।
ये अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम रामचरण शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय राकेश गुप्ता, भू-प्रबन्धक अधिकारी कमलराम मीना, राजस्व अपील अधिकारी हरिराम मीना, यूआईटी सचिव प्रताप सिंह, जिला रसद अधिकारी ज्योति मीना, एडीपीसी श्वेता यादव, उपसचिव नगर विकास न्यास जितेन्द्र नरुका तथा टीम के साथ आए डॉ. नीवन, डॉ. दीपक सक्सेना, डॉ. दिशा व डॉ. राकेश आदि मौजूद रहे
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो