scriptसरकारी स्कूलों के बच्चे खाएंगे अपने हाथ से बोई हरी सब्जियां | Children from government schools will eat green vegetables sown with t | Patrika News

सरकारी स्कूलों के बच्चे खाएंगे अपने हाथ से बोई हरी सब्जियां

locationअलवरPublished: Nov 16, 2019 01:56:26 am

Submitted by:

Pradeep

स्कूलों में विकसित होने लगे किचन गार्डन

सरकारी स्कूलों के बच्चे खाएंगे अपने हाथ से बोई हरी सब्जियां

सरकारी स्कूलों के बच्चे खाएंगे अपने हाथ से बोई हरी सब्जियां

अलवर/बहरोड़. क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चे अब मिड डे मील योजना के तहत मिलने वाले भोजन में स्कूल परिसर में उगी हुई हरी सब्जियां खाएंगे।
शिक्षा अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार व विभाग की ओर से सभी सरकारी स्कूलों में किचन गार्डन विकसित करने के दिशा निर्देश दिए थे। इसके तहत अब स्कूल में पढऩे वाले बच्चों को बाहर बाजार की सब्जी खाने में नहीं परोस कर उन्हें उनके हाथों से उगाई गई सब्जी खाने में परोसने के निर्देश दिए थे। इसके बाद सभी संस्था प्रधानों को आदेश जारी कर अपने-अपने स्कूल में जल्द से जल्द किचन गार्डन विकसित करने के लिए कहा गया। सभी संस्था प्रधानों ने स्कूल के विद्यार्थियों के साथ मिलकर स्कूल परिसर में खाली पड़ी हुई जमीन पर हरी सब्जियां उगानी शुरू की है, ताकि बच्चे उनके हाथों से उगाई हुई सब्जियों का स्वाद चख सके। शिक्षा अधिकारी ने बताया कि विभाग का सरकारी स्कूलों में किचन गार्डन विकसित करने का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को भविष्य के लिए तैयार करना है, जिससे उन्हें भविष्य में किसी तरह के कार्य करने को लेकर परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। वहीं विद्यार्थियों को स्वच्छ व ताजा सब्जियां खाने को मिल सकंेगी।
मिलेगी ताजा सब्जी
उपखंड क्षेत्र के ज्यादातर सरकारी स्कूलों में किचन गार्डन विकसित हो गए। स्कूल में कक्षा आठवीं तक पढऩे वाले बच्चों को मिड डे मील के तहत स्वच्छ व ताजा सब्जियां खाने को मिल सकेगी।
-शशि कपूर सीबीईओ बहरोड़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो