scriptऑन लाइन पढ़ाई के बीच में बच्चों का मनोरंजन और आराम आवश्यक | Children's entertainment and rest is necessary in online study | Patrika News

ऑन लाइन पढ़ाई के बीच में बच्चों का मनोरंजन और आराम आवश्यक

locationअलवरPublished: Jul 10, 2020 09:44:02 am

Submitted by:

Dharmendra Adlakha

कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए गैर सरकारी स्कूलों ने ऑन लाइन पढ़ाई तो शुरू कर दी है लेकिन यह कई बच्चों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। बाल संरक्षण आयोग के निर्देशों की अलवर जिले में पालना शुरू हो गई है। आयोग की गाइड लाइन के अनुसार ऑनलाइन का एक ही क्लास 30 या 40 मिनट का एक पीरियड हो जिसके बाद 10 मिनट का गैप होना आवश्यक है।

children-s-entertainment-and-rest-is-necessary-in-online-study

ऑन लाइन पढ़ाई के बीच में बच्चों का मनोरंजन और आराम आवश्यक,ऑन लाइन पढ़ाई के बीच में बच्चों का मनोरंजन और आराम आवश्यक

संक्रमण से बचने के लिए गैर सरकारी स्कूलों ने ऑन लाइन पढ़ाई तो शुरू कर दी है लेकिन यह कई बच्चों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। बाल संरक्षण आयोग के निर्देशों की अलवर जिले में पालना शुरू हो गई है। आयोग की गाइड लाइन के अनुसार ऑनलाइन का एक ही क्लास 30 या 40 मिनट का एक पीरियड हो जिसके बाद 10 मिनट का गैप होना आवश्यक है। कक्षा प्राइमरी के बच्चों के लिए छोटे-छोटे रोचक , ज्ञानवर्धक व 10 से 15 मिनट के वीडियो व चित्रों के माध्यम से पढ़ाया जाए। इसमें यह ध्यान रखा जाए कि बच्चों को इससे अधिक मानसिक परेशानी नहीं हो और वे खेल-खेल में सीख सके।
जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक नेकीराम ने बताया कि पढ़ाई का बेहतर तरीका कक्षा शिक्षण का ही रहता है। ऐसे में अभिभावको को समझना चाहिए कि ऑनलाइन शिक्षा मात्र प्रयास है जिसके लिए इसे विकल्प नहीं माना जाए। स्कूल संचालकों को चाहिए कि वे कविताएं, कहानी व सामान्य अध्ययन में वीडियो के स्थान पर आडियो को आधार बनाकर पढ़ाई करवाए जिससे बच्चों की आंखों का आराम मिल सके। इसी प्रकार एक सप्ताह में दो दिन का अवकाश ऑन लाइन शिक्षा में रखा जाना आवश्यक है। पढ़ाई का पहले टाइम टेबल भेज दिया जाए जिससे अभिभावक भी तैयारी कर सके। बच्चों को गृह कार्य आन लाइन नही करवा कर ऑफ लाइन ही करवाया जाए। इसी प्रकार बच्चों को प्रेरित किया जाए कि दूरदर्शन पर आने वाले पढ़ाई के कार्यक्रम भी देखे।यदि वीडियो कांफ्रेसिंग से पढ़ाई करवा रहे है तो बच्चों को ग्रुप में पढ़ाई करवा सकते हैं। इसी प्रकार सुबह 9 बजे पहले और शाम 4 बजे बाद कोई वीडियो कांफ्रेस की क्लास नहीं चले। इसी प्रकार बच्चों के अवकाश का पूरा ध्यान रखा जावे। यही नहीं ऑनलाइन शिक्षा के अंत में योग करवाया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो