scriptराजस्थान में चिकित्सा विभाग की नई व्यवस्था, इस जिले में अब घर पर होगा कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज | Corona Positive Patients Will Treated At Home In Alwar District | Patrika News

राजस्थान में चिकित्सा विभाग की नई व्यवस्था, इस जिले में अब घर पर होगा कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज

locationअलवरPublished: May 22, 2020 05:44:11 pm

Submitted by:

Lubhavan

Alwar जिले में कोरोना पॉजिटिव का इलाज घर पर ही किया जाएगा, जिन मरीजों में कोरोना के लक्षण नहीं हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती नहीं किया जा रहा।

Corona Positive Patients Will Treated At Home In Alwar District

राजस्थान में चिकित्सा विभाग की नई व्यवस्था, इस जिले में अब घर पर होगा कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज

अलवर. राजस्थान के अलवर जिले में अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज घर से होगा। मतलब सभी मरीजों को अस्पताल लाने की जरूरत नहीं होगी। जिसकी जिला प्रशासन ने इसकी शुरूआत गुरुवार से कर दी है। जिले में चार कोरोना के पॉजिटिव आए। जिसमें से बहरोड़ के गूंती व और मांढ़ण के आनंदपुर गांव के मरीजों केा अस्पताल में भर्ती करने के बजाय उनका घर से ही इलाज शुरू कर दिया है। चार में से केवल खेरली व अलवर शहर के पॉजिटिव मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया गया है। इससे पहले तक प्रत्येक कोरोना के मरीज को जिला कोविड अस्पताल लाने के बाद इलाज शुरू होता था।
लेकिन, अब कोरोना के इलाज में नया अध्याय जुड़ गया है। चिकित्सा विभाग की टीमों ने दोनों मरीजों को घर जाकर संभाला। आवश्यक तैयारी कराने के बाद परिवार के लोगों को समझाया कि इलाज के दौरान कितनी सावधानी रखनी है। आवश्यक दवाएं अस्पताल की तरह दी जाएंगी। सम्बंधित क्षेत्र की चिकित्सा टीम मरीज की वहीं देखरेख करती रहेगी। मरीज को कोई अधिक परेशानी हुई तो अस्पताल लाया जाएगा।
चार में से दो ही अस्पताल आए

गुरुवार को आए चार पॉजिटिव में से दो को ही अस्पताल लेकर आया गया। दो का घर पर इलाज चलेगा। इस कारण अब सामान्य अस्पताल के कोविड वार्ड में छह कोरोना के मरीज भर्ती हैं। दो मरीजों को छुट्टी दी गई और दो नए भर्ती किए गए हैं। कुल चार मरीज अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती हैं।
जिनमें लक्षण नहीं उनकी घर पर व्यवस्था हो

आइसीएमआर की गाइडलाइन के अनुसार अब बिना लक्षण वाले मरीजों का घर पर इलाज किया जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि मरीज के घर पर अलग से रहने की पूरी व्यवस्था हो। ताकि संक्रमण दूसरों में नहीं फैले। आवश्यक शर्तों के साथा घर पर मरीज का इलाज करने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि सुबह-शाम मेडिकल टीम मरीज को देखेगी। मरीज घर के कमरे से बाहर नहीं जा सकेगा। अस्पताल की तरह ही इलाज होगा।
डॉ. ओपी मीणा, सीएमएचओ, अलवर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो