Covid-19 के बढ़ते मामलों के बीच अलवर जिले में कोरोना जांच लैब शुरु होने को लेकर आई बड़ी खबर

अलवर जिला मुख्यालय पर जल्द की कोरोना जांच लैब शुरु होने जा रही है, इसके बाद फिर 2 से 3 घंटे में कोरोना रिपोर्ट मिल जाएगी

By: Lubhavan

Published: 10 Jul 2020, 05:26 PM IST

अलवर. जिला स्तर पर कोरोना के सैंपल की जांच करने के लिए लैब को शुरू होने में अभी तीन से पांच दिन का समय और लग सकता है। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जांच के लिए दो मशीन आना शेष हैं। मशीन आने के बाद तुरंत सैंपल की जांच करने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि दोनों मशीन अब प्रशासन के स्तर पर ही खरीद की जाएंगी। जिसकी प्रक्रिया जारी है। जल्दी मशीन आने की संभावना है।

सामान्य चिकित्सालय के सामने स्थित राजकीय धर्मशाला धर्मशाला को कोरोना
जांच लैब
के रूप में तैयार किया जा रहा है। यहां कुछ मशीनें लग चुकी है और कुछ मशीनें आने बाकी है। जिसके आते ही सैंपल ओं की जांच का काम शुरू हो जाएग। जहां एक और अलवर में कोरोना
जांच लैब खोलने की तैयारी की जा रही है वहीं दूसरी ओर चिकित्सा विभाग ने अभी तक स्टाफ की नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू नहीं की है।

वर्तमान में कोरोना जांच लैब बनने के बाद इसमें 25 लैब टेक्नीशियन की जरूरत है जबकि विभाग के पास फिलहाल 12 ही लैब टेक्नीशियन है जो प्रशिक्षित हैं । इसके अलावा दो ही डॉक्टर इसके लिए नियुक्त किए गए हैं। लैब के लिए 9 डॉक्टरों की जरूरत है। इसके अलावा छह वार्ड बॉय, 6 स्वीपर और डाटा ऑपरेटर की भी नियुक्ति की जानी है।

3 घंटे में मिल जाएगी जांच रिपोर्ट

सामान्य चिकित्सालय के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ मोहनलाल सिंधी ने बताया कि अलवर मैं कोरोना जांच लैब शुरू होने से कोरोना के रोगियों को राहत मिलेगी। अभी इसमें तीन मशीनें आने और शेष है। जांच रिपोर्ट ढाई से 3 घंटे में मिल जाएगी अभी जयपुर से जांच रिपोर्ट आने में 2 से 3 दिन लग रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्टाफ की नियुक्ति के लिए श्रम मंत्री सहित अन्य चिकित्सा मंत्री को भी लिखा गया है। जब तक स्टाफ और संसाधन पूरे नहीं होंगे लैब की उपयोगिता साबित नहीं होगी।

सब के बाद ही लैब का पूरी तरह से संचालन हो पाएगा और अलवर की जनता को लाभ मिल पाएगा।

coronavirus COVID-19
Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned