संभलो अलवरवासियों : जिले में विदेश से आए इतने लोग, ना करें उनसे मिलने की गलती!

अलवर में विदेश से लोग आ रहे हैं। उनसे मिलने की गलती ना करें।

By: Lubhavan

Published: 22 Mar 2020, 08:01 AM IST

अलवर. जिस भी गांव, कस्बे या शहर में विदेश में रहने वाले भारतीय वापस लौटे हैं उन सब जगहों पर कोरोना के संक्रमण का डर है। मेडिकल की पढ़ाई करने वाले ऐसे बड़ी संख्या में विद्यार्थी हैं जो जिले भर के गांव, ढाणी व कस्बों के हैं। करीब 140 से अधिक विदेश में पढऩे व काम करने वाले भारतीय वापस लौट चुके हैं। चिकित्सा विभाग के अनुसार तो अधिकतर को होम आइसोलेशन में रखा गया है लेकिन, यहां लापरवाही भी पकड़ में आने लगी हैं।

हालांकि चिकित्सा प्रशासन मुस्तैद है। वे भरसक प्रयास कर ऐसे लोगों को पाबंद करते हैं। हाल में दो चिकित्सा दम्पती ने विदेश जाकर आने की जानकारी को छुपाया। जिनको हाल में सामान्य अस्पताल में भर्ती किया गया है। इस तरह की लापरवाही प्रशासन के लिए चिंता का बड़ा कारण है। जिसमें अब आमजन की मदद होना बहुत जरूरी है। विदेश जाकर आने वाले हर व्यक्ति को निर्धारित समय तक होम आइसोलेशन में रहना चाहिए। वैसे तो चिकित्सा प्रशासन की जानकारी में आए लोगों को नर्सिंग स्टाफ व सम्बंधित क्षेत्र के चिकित्सक की निगरानी में रखा जात है लेकिन, अब कई मामले ऐसे सामने आने के बाद यह बड़ी चुनौती लगने लगी है।

जहां विदेश से नहीं आए, वे अप्रभावित

वैसे तो अलवर जिले में अभी एक भी पॉजीटिव मामला सामने नहीं आया है लेकिन, विदेश जाकर आए कई लोगों को समान्य अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। अब तक 18 जनों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है। चार जनों की रिपोर्ट आना शेष है।

प्रशासन अलर्ट मोड पर

अब जिले में प्रशासन पूरी तरह अलर्ट मोड पर है। कहीं से भी किसी विदेश से आने वाले भारतीय की सूचना मिलती है तो उसे तुरंत सामान्य अस्पताल लाया जाता है। पहले उनकी स्क्रीनिंग होती है। संदिग्ध का सैंपल जांच को भेजा जाता है। जांच रिपोर्ट आने तक आइसोलेशन वार्ड में रखा जाता है।

शहरों में जागरूक, गांव में कम

केन्द्र व राज्य सरकारों की ओर से बड़े कदम उठाने के बाद शहरों के लोग अधिक जागरूक हुए हैं। प्रधानमंत्री के राष्ट्र को संबोधन और प्रदेश सरकार की ओर से धारा 144 लगाने के बाद आमजन भी वायरस को रोकने को लेकर सावधान हुआ है। लेकिन अब भी गांवों में भीड़ के कार्यक्रमों को रोकने की जरूरत है। शहरों में अब पार्क, स्टेशन, बस स्टैण्ड सहित अन्य जगहों पर भीड़ कम हो गई है। लेकिन, गांवों में कम असर देखा गया है।

Corona virus coronavirus
Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned