कपास की बम्पर आवक

प्रतिदिन आठ सौ से एक हजार क्विंटल कपास की हो रही आवक

अलवर .बड़ौदामेव. कस्बा स्थित कृषि उपज मंडी में इन दिनों कपास की बम्पर आवक शुरू हो गई है। कपास की बंपर आवक से एक ओर तो व्यापारियों के चेहरे खुशी से खिल रहे है। वही किसानों में भी उत्साह नजर आ रहा है।
स्थानीय मंडी व्यापारी विष्णु खण्डेलवाल ने बताया कि स्थानीय कृषि उपज मंडी में इन दिनों 5000 से 5500 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से प्रतिदिन किसानों की कपास खरीदी जा रही है। स्थानीय व्यापार मण्डल बड़ौदामेव के अध्यक्ष मोहन लाल अग्रवाल ने बताया कि यहां बी श्रेणी की मंडी होने के बावजूद भी प्रतिदिन करीबन आठ सौ से एक हजार क्विंटल कपास की आवक हो रही है। उन्होंने बताया कि कस्बे के समीपवर्ती गोविंदगढ़ कस्बे में मिल होने के कारण बड़ौदामेव मंडी में लक्ष्मणगढ़, गंज खेड़ली, गोविन्दगढ़, रामगढ़, मालाखेड़ा सहित अन्य क्षेत्रों के गांवों से प्रतिदिन कपास की आवक हो रही है।


शाम साढे चार बजे मंडी के गेट बंद
व्यापारियों ने बताया कि मंडी परिसर छोटा होने के कारण प्रतिदिन शाम को करीब साढ़े चार बजे मंडी के दोनों गेट बंद कर दिए जाते हैं। जिससे अधिकतर किसान अपने जिंसों को लेकर वापस लौट जाते है। यदि मंडी के लिए पर्याप्त जगह की व्यवस्था हो जाए तो अधिक जिंसों की खरीददारी सम्भव हो सकती है। जिससे कस्बे का व्यापार और अधिक बढ़ जाएगा। वही किसानों ने बताया कि बड़ौदामेव मंडी में कपास की खरीद होने से किसानों को अपनी फसल का सही तौल व उचित दाम मिल रहा है। वहीं समय पर फसल के दाम भी मिल जाते है। जिससे किसानो को बहुत लाभ हो रहा है। कपास के इन दिनों किफायती दाम होने के कारण किसानो में अपनी फसल की बिक्री को लेकर उत्साह नजर आ
रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned