scriptकपास में लगी आग | Cotton fire | Patrika News
अलवर

कपास में लगी आग

किसानों व व्यापारियों ने पाया आग पर काबू

अलवरOct 15, 2019 / 02:20 am

Shyam

कपास में लगी आग

अलवर. गोविंदगढ़ कृषि उपज मंडी में जली हुई कपास को देखते अधिकारी।


अलवर. गोविन्दगढ़ कृषि उपज मंडी में सोमवार को अज्ञात कारणों के चलते कपास में आग लग गई। जिससे आढ़त पर पड़ी कपास को अपनी चपेट में ले लिया। किसानों और व्यापारियों ने आग पर काबू पाया। जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया।
आग लगने का पता लगते ही बड़ौदामेव कृषि उपज मंडी के सचिव पूरन चंद मौके पर पहुंचे और कपास में लगी आग से हुए नुकसान का जायजा लिया। आढ़त पर जिन किसानों की कपास में आग लगी उन्होंने सरकार से मुआवजे की मांग की है।

मंडी में नहीं है आग बुझाने के उपकरण

गोविंदगढ़ मंडी के आढ़त में आग लगने की खबर व्यापारियों और किसानों को लगी। सबने अपने.अपने तरीके से आग पर काबू पाने की भरसक कोशिश की लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। मंडी यार्ड में एतिहातन के तौर पर कोई भी आग बुझाने का उपकरण नहीं होने से कपास जलकर राख हो गई।

मंडी में कपास आने के बाद भी नहीं कटा था गेट पास

किसानों ने बताया कि मंडी समिति के कर्मचारियों की ओर से मंडी परिसर में आने वाली जिंसों का गेट पास नहीं काटा जाता। जबकि नियम यह है कि मंडी में आने वाले माल का गेट पास गेट पर ही काटना पड़ता है। ताकि किसानों को कोई भी दुर्घटना होने पर मुआवजा मिल सके। लेकिन कमीशन खोरी के चलते मंडी परिसर में आने वाले माल का गेट पास नहीं काटा जाता है। जिसका नुकसान सरकार के साथ-साथ किसानों को भी उठाना पड़ रहा है।

किसान बहा रहे थे आंसू

कपास में आग लगने के बाद एक और जहां किसान कपास में आग लगने से हुए नुकसान को लेकर अपनी किस्मत को कोस रहे थे ओर आंसू बहा रहे थे।

Home / Alwar / कपास में लगी आग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो