scriptदेश की पहली कॅरियर लैब एक सरकारी स्कूल में | country's first career lab in a alwar government school | Patrika News

देश की पहली कॅरियर लैब एक सरकारी स्कूल में

locationअलवरPublished: Jul 15, 2019 09:48:06 pm

Submitted by:

Dharmendra Adlakha

21 वीं सदी के ज्ञान आधारित वैश्विक परिदृश्य में बच्चों के लिए शिक्षा और युवाओं के लिए कॅरियर प्रथम प्राथमिकता का विषय है। इसके बावजूद सरकारी और गैर सरकारी स्तर पर इस पर कोई नवाचार नहीं हुआ है।

country's first career lab in a alwar government school

देश की पहली कॅरियर लैब एक सरकारी स्कूल में

21 वीं सदी के ज्ञान आधारित वैश्विक परिदृश्य में बच्चों के लिए शिक्षा और युवाओं के लिए कॅरियर प्रथम प्राथमिकता का विषय है। इसके बावजूद सरकारी और गैर सरकारी स्तर पर इस पर कोई नवाचार नहीं हुआ है। अलवर जिले के एक छोटे से गांव बम्बोरा के राजकीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय में देश की संभवतया पहली कॅरियर लैब व लाइब्रेरी बनाई जा रही है। इसका नाम राष्ट्रपति रहे डॉ.अब्दुल कलाम क नाम से रखा गया है।
यह होगा कॅरियर लैब में-

इस लैब में उद्यमशीलता, आर्ट, राइटिंग, संगीत, अभिनय, नृत्य, स्थापत्य कला, डिजाइन, मार्केटिंग, शिक्षा व प्रशिक्षण, सामाजिक क्षेत्र में रोजगार, खेलकूद, पत्रकारिता, सामाजिक विज्ञान, कानून शोध, सूचना प्रौद्योगिकी, वित्त, इंजीनियरिंग, मेडिसन सहित देश व विदेश में उभरते हुए अवसरों व संभावनाओं के बारे में गतिविधियां आधारित कार्यक्रमों से बताया जाएगा। इस कॅरियर लैब की विचारधारा को युवा कर्मचारी अंकित भार्गव ने जन्म दिया जो इसे जन भागीदारी से तैयार करवाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं।
विधालय प्राचार्य वंदना कुमारी का कहना है कि यह लैब पूरे देश में अलवर की पहचान के रूप में उभर कर सामने आएगी। इस कार्य को यहां की ग्रामीण विकास समिति देख रही है। समिति के सचिव फूल सिंह चौधरी का कहना है कि इस लैब को बनाने में सहयोग करने के लिए जिले भर में लोग सामने आ रहे हैं।
कॅरियर लैब का सपना होगा सकार-

इस सरकारी स्कूल में जन सहयोग से आडिटोरियम बन कर तैयार हुआ है जो प्रदेश का किसी सरकारी स्कूल में पहला आडिटोरियम है। कुछ साल पहले तो इस स्कूल में कभी आवश्यक सुविधाएं और दरी पट्टी तक नहीं थे। युवा अंकित भार्गव की पहल प ग्रामीण विकास समिति बम्बोरा सामने आई और जिसमें यह कॅयिर लैब बनने जा रही है। करीब 3200 स्कवायर फिट में बनने वाली लैब में कॅयियर से सम्बन्धित गतिविधियां होगी वहीं यहां एक पुस्तकालय भी होगा जिसमें 30 हजार पुस्तकों का संग्रह होगा। इसकी पूरी लागत करीब 10 लाख रुपए जन सहयोग से तैयार की गई है। यह लैब कुछ माह में बनकर तैयार हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो