scriptदेशभर में सक्रिय मेवात के ठगों ने बदला ट्रेंड, अ धिकारियों का अकाउंट हैक कर मांग रहे पैसे, शातिर तरीकों से करते हैं फ्रॉड | Cyber Thug In Mewat: Fraud Of Mewat Change Trend Of Cyber Crime | Patrika News

देशभर में सक्रिय मेवात के ठगों ने बदला ट्रेंड, अ धिकारियों का अकाउंट हैक कर मांग रहे पैसे, शातिर तरीकों से करते हैं फ्रॉड

locationअलवरPublished: Jun 25, 2022 09:06:00 pm

Submitted by:

Lubhavan

Cyber Thugs Of Mewat: कुछ समय से ठगों ने पुलिस, सेना या अन्य सरकारी विभागों के अधिकारियों को अपने टारगेट पर लिया हुआ है।

Cyber Thug In Mewat: Fraud Of Mewat Change Trend Of Cyber Crime

देशभर में सक्रिय मेवात के ठगों ने बदला ट्रेंड, अ​धिकारियों का अकाउंट हैक कर मांग रहे पैसे, शातिर तरीकों से करते हैं फ्रॉड

अलवर. मेवात के साइबर ठग देशभर में सक्रिय हैं, जो कि गांव-ढाणी में बैठ लोगों से साइबर फ्रॉड कर रहे हैं। इन ठगों ने अब साइबर फ्रॉड का नया ट्रेंड अपनाया हुआ है। पुलिस, सेना या अन्य विभागों के अधिकारियों के फेसबुक अकाउंट हैक कर या फिर व्हाट्स-एप डीपी पर अधिकारियों का फोटो लगाकर लोगों से ठगी कर रहे हैं।
राजस्थान और हरियाणा में साइबर ठगों का जबरदस्त नेटवर्क है। मेवात के गांव और ढाणियों तक साइबर ठग बैठे हुए हैं, जो कि वहीं बैठे-बैठे मोबाइल और लेपटॉप आदि के माध्यम से लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं। साइबर फ्रॉड करने के लिए ये शातिर ठग नए-नए तरीके अपनाते हैं।
पिछले कुछ समय से ठगों ने पुलिस, सेना या अन्य सरकारी विभागों के अधिकारियों को अपने टारगेट पर लिया हुआ है। अधिकारियों के फेसबुक अकाउंट को हैक कर उनके नाम से फर्जी अकाउंट बनाते हैं और फिर अधिकारियों के फेसबुक मित्रों को इस नए अकाउंट से फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार होते ही उस व्यक्ति के मैसेंजर पर मैसेज भेजते हैं और कोई भी इमरजेंसी बताकर खाते में रुपए डलवाने की बात कहते हैं। काफी लोग अधिकारी का मैसेज भेजकर ठगों के खाते में रुपए भी डाल देते हैं। वहीं, कई शातिर ठग अधिकारियों के फेसबुक अकाउंट या व्हाटसएप डीपी से फोटो लेकर उनके परिचितों के मोबाइल नम्बर पर मैसेज भेजकर रुपयों की डिमांड कर ठगी का प्रयास कर रहे हैं।
केस- 01

शातिर ठगों ने हाल ही राजर्षि भर्तृहरि मत्स्य विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर जेपी यादव की फोटो व्हाट्स-एप डीपी पर लगाकर उनके परिचितों को ठगने का प्रयास किया। इस शातिर ठग ने उनके परिचितों के पास मैसेज भेजकर रुपयों की डिमांड की। इसका पता लगने पर कुलपति यादव ने अरावली विहार थाने में शिकायत दी।
केस- 02

राजस्थान पुलिस के आईपीएस अधिकारी केसरसिंह शेखावत के फेसबुक अकाउंट को कुछ समय पहले शातिर ठगों ने हैक कर लिया था। इसके बाद उनके फेसबुक मित्रों को मैसेंजर पर मैसेज कर रुपयों की डिमांड करते हुए ठगने का प्रयास किया था। इस घटना के दौरान आईपीएस शेखावत धौलपुर एसपी थे।
इन तरीकों से भी करते हैं साइबर फ्रॉड

जेसीबी से खुदाई में निकले सोने को सस्ते में बेचने का लोगों को फोन पर लालच देकर बुलाते हैं और फिर उन्हें पीतल की ईंट व बिस्कुट थमाकर ठगी या फिर बंधक बनाकर लूटपाट करते हैं।
ओएलएक्स सहित अन्य वेबसाइट के माध्यम से स्क्रेप, सस्ता इलेक्ट्रोनिक सामान या फिर गाड़ी बेचने का झांसा देकर ठगी करना।

एटीएम, पेटीएम व बैंक केवाइसी अपडेट करने वाले फर्जी कॉल और लिंक भेजकर बैंक खातों से ऑनलाइन ठगी।
एटीएम कार्ड बदलकर या एटीएम हैक कर बैंक खाते से ठगी करना।

फेसबुक या इंस्टाग्राम पर लडक़ी के नाम से फर्जी आईडी बनाकर लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर उन्हें अपने जाल में फंसाते हैं। फिर अश्लील चैट व न्यूड वीडियो कॉल करते हैं। इसके बाद अश्लील चैट और न्यूड वीडियो कॉल के स्क्रीन शॉट को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दे ब्लैकमेल करते हैं और रकम ऐंठते हैं।
अलवर जिले में पदस्थापित रहे पुलिस इंस्पेक्टर सुरेन्द्र देगड़ा के फेसबुक अकाउंट को भी शातिर ठगों ने हैक कर लिया और फिर उनके फेसबुक मित्रों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। रिक्वेस्ट स्वीकार करने वाले उनके मित्रों को शातिर ठग ने मैसेज कर रुपयों की डिमांड की थी।
लगातार आ रहे मामले सामने, सुरक्षा एजेन्सियां ठगों के आगे हुई फेल

मेवात के शातिर ठगों ने साइबर फ्रॉड का जाल देशभर में फैलाया हुआ है। ये ठग नए-नए तरीकों से लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं, लेकिन देश की सुरक्षा एजेन्सियां इनके नेटवर्क को ध्वस्त कर पाने में फेल बनी हुई है। हालांकि पुलिस साइबर ठगों की धरपकड़ कर रही है, लेकिन ठगों के पूरे नेटवर्क को खत्म कर पाना सुरक्षा एजेन्सियों के लिए नामुमकिन हो चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो