दिल्ली-मुम्बई हाईवे निर्माण कार्य का मामला : बिना स्वीकृ ति हजारों पेड़ों पर चली कुल्हाड़ी

दिल्ली-मुम्बई हाईवे निर्माण कार्य का मामला : बिना स्वीकृ ति हजारों पेड़ों पर चली कुल्हाड़ी


रैणी. रैणी तहसील क्षेत्र से होकर गुजर रहे दिल्ली-मुम्बई एक्सपे्रस हाईवे की जमीन अधिग्रहण के कार्य के दौरान हरे पेड़ों की कटाई बिना स्वीकृति के की जा रही है। जानकारी के अनुसार वर्तमान में दिल्ली-मुम्बई एक्सपे्रस हाईवे निर्माण के लिए रैणी क्षेत्र में मार्ग के क्षेत्राधिकार के अधिग्रहण का कार्य चल रहा है। इस दौरान पेड़ों को बड़ी-बड़ी एलएनटी मशीनों से हरे पेड़ों को धराशायी किया जा रहा है। मौके पर मौजूद कम्पनी के कर्मचारी से पेड़ो की स्वीकृति के बारे में पूछने पर सही जवाब नहीं मिल पाया।
इधर, सरकार पर्यावरण को बचाने के लिए नित्य नए नियम बना रही हैं। वहीं दूसरी और हाईवे जैसे बड़ी परियोजनाओ के निर्माण में हजारो पेड़ों की कटाई की जा रही हैं। इधर, केसीसी बिल्डकॉन प्रा लि के इंजीनियर नवीन सिंह का कहना है कि पेड़ों की स्वीकृति के बारे में सही जानकारी लाईजन विभाग वाले ही बता पाएंगे। आज रविवार है उनसे बात नही हो पाएगी। उधर, रैणी तहसीलदार रामधन महावर का कहना है कि यह बड़ी परियोजना है। हमारी जानकारी में पेड़ों
को काटे जाने की स्वीकृति का पता नहीं हैं। अलवर से ही स्वीकृति ली होगी। हमारे यहां से स्वीकृति जारी नहीं हुई।
फोटो-आरएम 2110 सीबी रैणी क्षेत्र में एल एण्ड टी मशीन से पेड को धराशायी करते हुए।
उपतहसील बनवाने की मांग, एकजुट दिखे लोग
पिनान. कस्बे के ज्योतिबाराव फुले पार्क में रविवार को क्षेत्रीय विधायक जौहरी लाल मीना के मुख्य आतिथ्य में स्टेज लेंटर निर्माण कार्य का उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता रैणी प्रधान अनीता सैनी ने की। कार्यक्रम में मंच का संचालन कर रहे सतीश उपाध्याय ने विधायक के समक्ष सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में व्याप्त चिकित्सक व अन्य कर्मियों की कमी की ओर ध्यान आकर्षित किया। वहीं पिछले कई दशकों से चली आ रही पिनान कस्बे को उपतहसील का दर्जा दिलाने की मांग की गई। फुले ब्रिगेड़ व जनप्रतिनिधियों ने विधायक को लिखित ज्ञापन सौंपकर विधानसभा सत्र में पिनान को उपतहसील बनाने के मुददे को प्रमुखता से उठाने की मांग की गई। इस मौके पर विधायक ने कहा कि क्षेत्र में विकास कार्य कराने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। वे पिनान को उपतहसील का दर्जा दिलवाने का पूरा प्रयास करेंगे। इस मौके पर सरपंच बिरजू राम मीना, रैणी सैनी समाज अध्यक्ष ओमप्रकाश सैनी, फिरोजपुर पूर्व सरपंच रामकिशन मीना, पूर्व सरपंच अजान खां, फुले ब्रिगेड़ कार्यकर्ता संदीप सैनी, सोनू, महेन्द्र, जगदीश लखेरा, मनोज योगी मौजूद रहे।
सहित जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

फोटो-पीएन२११०सीए पिनान. पिनान को उप तहसील का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपते ग्रामीण।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned