अलवर में तेजी से बढ़ रहे डेंगु के मरीज, रखें यह सावधानी

अलवर में तेजी से बढ़ रहे डेंगु के मरीज, रखें यह सावधानी

Prem Pathak | Publish: Feb, 22 2018 10:25:55 AM (IST) Alwar, Rajasthan, India

मौसम में बदलाव के कारण अलवर में डेंगु के मरीजों की संख्या अचानक से बढ़ी है।

जयपुर सहित प्रदेशभर में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। विधानसभा में सभी विधायकों के स्वाइन फ्लू जांच के लिए सैम्पल लिए गए। स्वास्थ्य विभाग ने विशेष सावधानी बरतने के निर्देश जारी किए हैं, लेकिन अलवर में स्वाइन फ्लू की जगह डेंगू का प्रभाव बढ़ रहा है। मौसम में अचानक हुए बदलाव व गर्मी बढऩे से डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसी तरह के हालात रहे तो, आगामी दिनों में लोगों की परेशानी बढ़ सकती है।

डेंगू, मलेरिया, चिकिन गुनिया, स्क्रब टाइफस का प्रभाव आम तौर पर चार माह जुलाई से नवम्बर माह तक रहता है। लेकिन इस साल सर्दी कम रहने व गर्मी का प्रभाव ज्यादा रहने के चलते डेंगू, मलेरिया सहित अन्य मच्छरों से होने वाली बीमारी का प्रभाव अभी से नजर आने लगा है। बीते एक सप्ताह में डेंगू के 13 नए पॉजीटिव मामले सामने आए हैं। इसमें ज्यादातर मामले ग्रामीण क्षेत्र के हैं। जबकि अलवर में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या अब भी 36 के आसपास है। ऐसे में साफ है कि डेंगू का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है। जबकि बीते साल जिले में मौसमी बीमारियों का प्रभाव अन्य जिलों की तुलना में कम था।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो बारिश के बाद गडढों में पानी जमा होने के बाद डेंगू, मलेरिया, स्क्रब टाइफस व चिकिन गुनिया का प्रभाव बढ़ता है। क्योंकि रुके हुए पानी में मच्छर का चार्वा बनता है व उससे मच्छर होते हैं। लेकिन इस बार अभी से गर्मी का प्रभाव बढऩे लगा है। इसलिए मच्छरों का प्रभाव नजर आने लगा है। जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या 40 के आसपास पहुंच गई है।

स्वाइन फ्लू पर एक नजर

स्वाइन फ्लू के अब तक 36 पॉजीटिव मरीज मिल चुके हैं, जबकि पांच लोगों की मौत हो चुकी है। 10 दिनों से स्वाइन फ्लू का जिले में कोई नया मामला सामने नहीं आया। स्वाइन फ्लू का प्रभाव रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास कोई उपाय नहीं है। केवल जागरूकता ही इस बीमारी से बचाव है।

ये रखें सावधानी

घर के आसपास गंदगी जमा नहीं होने दें।
घर की छत व घर के बाहर किसी बर्तन में पानी जमा नहीं होने दें।
नालियों की समय समय पर सफाई कराएं।
नालियों में ताला तेल डालें।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned