scriptVideo: अलवर हुआ खुले में शौच मुक्त, अब कर रहे और भी आगे ले जाने का प्रयास | discuss on making alwar ODF plus | Patrika News

Video: अलवर हुआ खुले में शौच मुक्त, अब कर रहे और भी आगे ले जाने का प्रयास

locationअलवरPublished: Mar 07, 2018 05:10:42 pm

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर में खुले में शौच मुक्त ग्राम पंचायत व निरन्तरता में कचरा प्रबन्धन तक विषय पर हुई कार्यशाला।

discuss on making alwar ODF plus
अलवर. जिला कलक्टर राजन विशाल ने कहा कि जिले का ओडीएफ होना गर्व की बात है। सम्पूर्ण स्वच्छता को स्थाईत्व प्रदान करना सामुदायिक सहभागिता का विषय है। जिला कलक्टर मंगलवार को स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत ‘खुले में शौच मुक्त ग्राम पंचायत निरन्तरता में कचरा प्रबन्धन तक‘ विषय पर आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन एक व्यापक फील्ड है। शौचालय निर्माण करना एक तरह से मंजिल की शुरुआत है। यह परिकल्पना तब साकार होगी जब नागरिकों, जनप्रतिनिधियों और सरकारी तंत्र का बेहतर तालमेल होगा। कीचड़ और कचरे के अन्तिम निस्तारण के लिए स्थानीय स्तर पर कार्ययोजना बनाकर क्रियान्विति करनी होगी।
उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने क्षेत्र में 5 सामुदायिक शौचालय बनवाने के प्रस्ताव भिजवाएं। कार्यक्रम में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशदीप ने कहां कि जिला ओडीएफ हो चुका है। इसे स्थायीत्व प्रदान करने के लिए सतत मॉनिटरिंग और मोटिनेशन की आवश्यकता है। उन्होंने सरपंचों से कहा कि वे अपनी ग्राम पंचायत को ओडीएफ से ओडीएफ प्लस बनाने की कार्ययोजना इस प्रकार बनाएं कि सरकारी योजनाओं से वह कार्य आसानी से पूर्ण हो सके। कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर ने प्रोजेक्टर के माध्यम से जानकारी दी। प्रतिभागियों में विचार-विमर्श, नवाचार और सुझाओं पर परिचर्या आयोजित हुई। इस अवसर पर विकास अधिकारी, उनकी टीम ,जनप्रतिनिधिगण एवं स्वयं सहायता समूहों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
 जहां स्वच्छता वहां विकास

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने कहा कि जिस गांव में स्वच्छता होगी। विकास का होना भी वहीं संभव हो पाएगा। इसलिए सभी ग्रामवासी अपने गावों को स्वच्छ बनाने के प्रयास करें। स्वच्छता रहेगी तो बीमारियां भी दूर रहेगी। इसके साथ ही उन्होंने वहां उपस्थित लोगों से जनता को जागरुक करने की भी अपील की। वहीं इसके साथ ही उन्होंने गांवों में बने शौचालयों को भी साफ रखने का संकल्प दिलाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो