scriptजिले में बढ़ रहे टीबी के रोगी, घट रही सुविधाएं | Diseases of growing TB patients in the district, decreasing facilitie | Patrika News

जिले में बढ़ रहे टीबी के रोगी, घट रही सुविधाएं

locationअलवरPublished: Mar 25, 2019 01:23:55 pm

Submitted by:

Hiren Joshi

केंद्र सरकार वर्ष २०२५ तक देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए प्रयास कर रही है। इसके लिए सरकारी अस्पतालों में निशुक्ल उपचार की सुविधा भी दी जा रही है। लेकिन अलवर के हालात देखकर लगता है कि टीबी यहां से कभी खत्म ही नहीं हो सकती।

Diseases of growing TB patients in the district, decreasing facilitie

जिले में बढ़ रहे टीबी के रोगी, घट रही सुविधाएं

केंद्र सरकार वर्ष २०२५ तक देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए प्रयास कर रही है। इसके लिए सरकारी अस्पतालों में निशुक्ल उपचार की सुविधा भी दी जा रही है। लेकिन अलवर के हालात देखकर लगता है कि टीबी यहां से कभी खत्म ही नहीं हो सकती। न चिकित्सा विभाग इस विषय में गंभीर है और न ही जिलेवासी। साधन व सुविधाओं की कमी के चलते प्रतिवर्ष टीबी रोगियों का आकड़ा बढ़ता जा रहा है।
वर्ष २०१८ में अलवर जिले में करीब ४३६९ मामले सामने आ चुके हैं। इसमें से २१० मामले अति गंभीर है। यदि समय पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह आंकडें़ बहुत बढ़ सकते हैं। जिले की ४४ लाख की जनसंख्या के अनुसार यहां सुविधाएं बढ़ाने की जरुरत है। साथ ही टीबी रोगी को खांसते व छींकते समय जागरुक रहने की जरुरत है तभी इस रोग में कमी आएगी।
सुविधाओं का मोहताज अलवर का टीबी अस्पताल: जिला मुख्यालय पर आज तक टीबी चिकित्सालय की सुविधा नहीं मिल पाई है। यहां चिकित्सालय के रूप में एक टीबी क्लीनिक चल रहा है। जिसमें साधन व सुविधाओं का भारी अभाव है। यहां प्रतिदिन करीब ६० मरीज जांच के लिए आते हैं लेकिन इनके बैठने तक की व्यवस्था नहीं है। भवन करीब डेढ़ सौ साल पुराना है। जो पूरी तरह से जर्जर व कंडम हो चुका है। यहां एक ही विंडों है जिसमें मरीजों को तीन तीन जांच करवानी पडती है। इस पर घंटों तक कतार लगी रहती है। यहां कभी पानी नहीं आता तो कभी लाइट चली जाती है। स्टाफ की तंगी हर समय यहां बनी रहती है।

टीबी दो प्रकार से होती है साधारण व एमडीआर। एमडीआर रोगियों की जांच के लिए सीबीनॉट मशीन की आवश्यकता होती है। जो कि वर्तमान में केवल जिला क्षय निवारण केंद्र अलवर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बहरोड में ही उपलब्ध है। जनसंख्या के अनुपात में यह कम है।
जिला क्षय रोग अधिकारी से बातचीत:
टीबी मुख्य रुप से श्वसन रोग है जो खांसने, छींकने व थूकने से होता है। यह फेंफडों के अलावा शरीर के अन्य किसी भी भाग में भी हो सकती है। ज्यादातर फेंफडे, गले, पेट में गांठ, छाती में पानी, पेट में पानी, सिर में बुखार एवं रीढ़ की हड्डी की टीबी के रूप में होती है। टीबी से बचाव के लिए जन्म के समय बीसीजी का टीका लगाया जाता है। लेकिन यह १०० प्रतिशत रोकथाम में कारगर साबित नहीं है। इसलिए टीबी से बचाव के लिए बलगम थूकते समय, खांसते समय सावधानी रखने की जरुरत है। लगातार खांसी, बुखार, भूख न लगने, वजन कम होने के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो