scriptधनतेरस से पहले आज और कल होगी बाजार में धनवर्षा! खरीददारी करने के लिए शुभ है नक्षत्र | Diwali 2019 Shopping : Pushya Nakshatra Shubh Muhrat 2019 | Patrika News

धनतेरस से पहले आज और कल होगी बाजार में धनवर्षा! खरीददारी करने के लिए शुभ है नक्षत्र

locationअलवरPublished: Oct 21, 2019 10:09:52 am

Submitted by:

Lubhavan

Diwali 2019 Shopping Shubh Muhrat : धनतेरस से पहले आज और कल खरीददारी करने का शुभ मुहूर्त रहेगा, सोम और मंगल पुष्य को लेकर बाजार में रौनक देखने को मिलेगी।

Diwali 2019 Shopping : Pushya Nakshatra Shubh Muhrat 2019

धनतेरस से पहले आज और कल होगी बाजार में धनवर्षा! खरीददारी करने के लिए शुभ है नक्षत्र

अलवर. दीपावली से पहले आने वाले पुष्य नक्षत्र को लेकर बाजारों में खासा उत्साह है। इस बार पुष्य नक्षत्र दो दिन रहने से व्यापारियों का उत्साह भी दोगुना हो गया है। बाजारों की रौनक देखते ही बन रही है। बाजार पूरी तरह से सजकर तैयार हैं। दुकान पर आने वाले ग्राहकों के स्वागत की तैयारी की गई है। धनतेरस से पहले ही पुष्य नक्षत्र के आने के कारण इस दिन बाजारों में धन की वर्षा होगी। पहले खरीदारी के लिए धनतेरस को ही शुभ माना जाता था लेकिन अब पुष्य नक्षत्र पर अधिक खरीदारी होने लगी है। ग्राहकों को लुभाने के लिए व्यापारी भी ऑफर व कई तरह की स्कीम लेकर तैयार हैं।
नक्षत्रों का राजा है पुष्य नक्षत्र

ज्योतिष के अनुसार 27 नक्षत्र माने गए हैं। पुष्य नक्षत्र आठवां नक्षत्र है और इसे नक्षत्रों का राजा कहा जाता है। पुष्य नक्षत्र के देवता गुरु हैं और यह नक्षत्र शनि की दशा को बताता है। पुष्य नक्षत्र का योग सभी दोषों को दूर करने वाला और विशेष फलदायी होता है। इसलिए पुष्य नक्षत्र को धनतेरस की तरह स्वयं सिद्ध व अबूझ मुहूर्त माना जाता है।
दो दिन रहेगा पुष्य नक्षत्र

पंडित यज्ञदत्त शर्मा ने बताया कि इस बार सोम पुष्य व भौम पुष्य नक्षत्र खरीददारी के लिए श्रेष्ठ है। सोम पुष्य नक्षत्र 21 अक्टूबर को शाम 5:32 बजे से पुष्य नक्षत्र प्रारंभ हो जाएगा, जो कि 22 अक्टूबर को शाम 4:39 बजे तक रहेगा। 22 अक्टूबर को पुष्य नक्षत्र होने से वर्धमान योग भी बन रहा है।
&पुष्य नक्षत्र में संपत्ति, जेवरात, बर्तन, वस्त्र, इलेक्ट्रिक, ऑटोमोबाइल, रियल स्टेट के साथ घर के लिए जरूरी सामान की खरीदारी शुभ माना जाता है। पुष्य नक्षत्र सभी राशियों के लिए शुभ है। इसलिए कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की खरीदारी कर सकता है। रेडिमेड में ढाई करोड़ की खरीदारी की उम्मीद हैं। राजकुमार कोरजानी, अध्यक्ष, रेडिमेड गारमेंट एसोसिएशन।
डेढ़ करोड की सोने चांदी की बिक्री की आस दो दिन तक चलने वाले पुष्य नक्षत्र से सर्राफा को बहुत उम्मीद है। इस बार करीब डेढ़ करोड़ के सोने चांदी के आइटम बिकने की आस है। सर्राफा व्यवसाइयों ने ग्राहकों के लिए खास तैयारी की है। धनतेरस को देखते हुए चांदी के सिक्के भी है। जिसमें शुद्ध चांदी का 10 ग्राम का सिक्का 485 रुपए का है। -सत्यनारायण खण्डेलवाल, अध्यक्ष सर्राफा व्यापार कमेटी।
इलेक्ट्रॉनिक्स व इलेक्ट्रिक बाजार में पुष्य नक्षत्र को लेकर तैयारी की गई है। करीब एक करोड़ से ज्यादा की खरीदारी की उम्मीद है। दीपावली तक खास ऑफर दिए जा रहे हैं। इस बार ग्राहकों का फोकस एलईडी पर ज्यादा है। फ्रिज, वाशिंग मशीन के अलावा कूलर, पंखे, माइक्रोवेव ओवन, म्युजिक सिस्टम मीडिल क्लास पसंद कर रहा है।
महेश खंडेलवाल, अध्यक्ष, आजाद मार्केट एसोसिएशन

पुष्य नक्षत्र को लेकर ऑटोमोबाइल सेक्टर में विशेष तैयारी की गई है। पुष्य नक्षत्र और धनतेरस के लिए करीब 6000 कार और करीब 1 हजार दोपहिया वाहन बुक हो चुके हैं। ऑटो सेक्टर की पुष्य नक्षत्र पर उम्मीदें टिकी हैं। ग्राहकों को वाहनों की खरीद पर कैश में छूट, पेटीएम और कम ब्याज पर फाइनेंस व इंश्योंरस की सुविधा दी जा रही है। –
मुकेश मित्तल, वाहन विक्रेता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो