scriptअलवर के पर्यटक स्थलों पर आवारा कुत्तों का आतंक, आधा दर्जन लोग हुए शिकार | DOGS TERROR AT ALWAR TOURIST PLACES | Patrika News

अलवर के पर्यटक स्थलों पर आवारा कुत्तों का आतंक, आधा दर्जन लोग हुए शिकार

locationअलवरPublished: Apr 14, 2018 01:38:53 pm

Submitted by:

Prem Pathak

अलवर के सागर जलाशय व मूसी महारानी की छतरी के पास आवारा कुत्तों का आतंक बढ़ गया है। यहां आने वाले पर्यटकों को इनसे खतरा है।

DOGS TERROR AT ALWAR TOURIST PLACES
अलवर . शहर में आवारा कुत्तों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। हर गली मौहल्लों में सैंकडों आवारा कुत्ते लोगों की जान के दुश्मन बने हुए हैं। आवारा कुत्तों का खौफ अब शहर के पर्यटक स्थलों पर भी मंडराने लगा है। इसके चलते यहां पर लोगों ने आना ही कम कर दिया है।अलवर शहर के सागर, मूसी महारानी, किशनकुंड, सिटी पैलेस , मंशा माता मंदिर में सैंकड़ों आवारा कुत्ते सुबह और शाम घूमते रहते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि ये कुत्ते मांसभक्षी हो चुके हैं। इसके चलते राह चलते लोगों को निशाना बना रहे हें। यहां सुबह और शाम को सैर के लिए आने वाले लोग इनका शिकार हो चुके हैं। यदि समय रहते इन आवारा कुत्तों को नहीं पकड़ा गया तो यहां आने वाले देशी विदेशी सैलानी भी इनका शिकार हो सकते हैं।
गौरतलब है कि जयपुर में दिसंबर 2017 के अंतिम सप्ताह में पर्यटक स्थलों पर दो विदेशी सैलानी कुत्ते काटने से घायल हो चुके हैं। यदि समय रहते यहां पर कार्रवाई नहीं हुई तो अलवर में भी यह हादसा हो सकता है।
यह हो रही है परेशानी

गौरतलब है कि सागर जलाशय में बड़ी संख्या में झींगा मछली रहती है। गंदा पानी होने के कारण बहुुत सी मछलियां मर चुकी है। जिनको कुत्ते सागर जलाशय से बाहर लाकर खाते हैं। इससे इन आवारा कुत्तों को मांस खाने की आदत हो गई है। पर्यटक स्थल पर आने वाले लोगों के हाथों में जैेसे ही कुछ सामान या थैला दिखाई देता है तो ये कुत्ते उन्हें झपटने की कोशिश करते हैं। यदि सामान नहीं मिलता है तो ये आदमी पर ही वार कर देते हैं।
शिकार हुए लोगों की आपबीती

मैं प्रतिदिन सुबह और शाम को सागर पर भ्रमण के लिए जाता हूं क्योंकि डाक्टर ने बताया हुआ है । इस दौरान गाय, मछली व कुत्तों को दान के नाम पर चुग्गा आदि भी डालता हूं। एक दिन थैला देखकर कुत्ते ने झपटटा मारा, जब भगाने की कोशिश की तो मुझे काट खाया। इसलिए अब यहां के कुत्तों से ही नहीं बल्कि हर कुत्ते से डर लगने लगा है।
रमेश चंद सोनी , होली ऊपर निवासी

मैं प्रतिदिन सागर पर घूमने के लिए जाता हूं। मेरे साथ और भी लोग जाते हैं। यहां बहुत से कुत्ते घूमते हैं, जो लोगों का सामान छिनने की कोशिश करते हैं। मेरी भी इन कुत्तों का शिकार हो चुका हूं। सागर की मरी हुई मछलियों को खाने की आदत हो गई है। ये पूरे क्षेत्र में घूमते हैं।
भगवान सहाय सैन, महल चौक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो