सावधान! राजस्थान के इस शहर में दवा वितरण केन्द्र फैला रहा संक्रमण!

सावधान! राजस्थान के इस शहर में दवा वितरण केन्द्र फैला रहा संक्रमण!
Drug delivery center spreading infection in alwar

Rajeev Goyal | Updated: 04 Sep 2017, 12:22:00 PM (IST) alwar

दवा वितरण केन्द्रों पर दवाइयों को रखने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए, लेकिन अलवर में ज्यादातर दवा वितरण केन्द्रों में दवाइयां जमीन पर पड़ी हैं।

अलवर.


सरकार ने नि:शुल्क दवा वितरण के लिए सरकारी अस्पतालों में दवा वितरण केन्द्र तो खोल दिए, लेकिन ये केन्द्र मरीजों को राहत की जगह बीमारी परोस रहे हैं। सरकार की गाइड लाइन के अनुसार दवा वितरण केन्द्रों पर दवाइयों को रखने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए, लेकिन अलवर में ज्यादातर दवा वितरण केन्द्रों में दवाइयां जमीन पर पड़ी हैं।

कई केन्द्रों पर तो दवा वितरण के लिए कर्मचारियों के बैठने तक की जगह नहीं है। सबसे विकट स्थित सामान्य चिकित्सालय में 24 घंटे खुले रहने वाले दवा वितरण केन्द्र की है। जगह के अभाव में यह वितरण केन्द्र संक्रमण परोस रहा है। नियमानुसार दवा वितरण केन्द्र के लिए कम से कम २५० स्क्वायर फीट जगह होनी चाहिए, लेकिन इस केन्द्र में इससे आधी भी जगह नहीं है।

 

जगह के अभाव में यहां दवाइयां व उनके कर्टन जमीन पर पड़े है, जिनमें सीलन आदि से संक्रमण व चूहों का खतरा बना रहता है। इन्हीं दवाइयों को अस्पताल में आने वाले मरीजों को दिया जाता है। नियमानुसार केन्द्र में कोई दवा जमीन पर रखी नहीं होनी चाहिए। सभी दवाओं को निर्धारित क्रमानुसार रखा जाना चाहिए।

 

13 काउंटरों पर केवल 8 ऑपरेटर


जिले के सबसे बड़े सामान्य, शिशु व महिला चिकित्सालय में मरीजों को दवा वितरण के वैसे तो १३ काउंटर बने हुए हैं। इन पर केवल ८ ऑपरेटर कार्यरत हैं। एेसे में ये काउंटर कैसे काम करते होंगे? किसी से छिपा नहीं है। काउंटरों पर सामान को लाने-ले-जाने के लिए केवल चार हैल्पर है। ये हैल्पर कभी इस काउंटर पर तो कभी दूसरे काउंटर पर दौड़ लगाते रहते हैं। दवा केन्द्रों पर कर्मचारियों की कमी का असर मरीजों पर पड़ रहा है। उन्हें दवा के लिए काउंटरों पर घंटों इंतजार करना पड़ता है।

 

दवाओं के अनुकूल नहीं तापमान


केन्द्र में दवाओं के अनुकूल तापमान भी नहीं है। नियमानुसार दवाओं को 8 से 25 डिग्री के बीच तापमान में रखा जाना चाहिए, जिससे इनके खराब होने का अंदेशा नहीं रहे। लेकिन इस केन्द्र में दवा 48 से ५० डिग्री के तापमान में भी जमीन में पड़ी रहती है। दरअसल, इस केन्द्र में दवाओं को उचित तापमान में रखने के लिए एसी, फ्रिज आदि नहीं है। इससे भी यह केन्द्र संक्रमण फैला रहा है।

 

हमारे पास दवा वितरण केन्द्र को शिफ्ट करने की कोई व्यवस्था नहीं है। जब व्यवस्था होगी तो शिफ्ट करा दिया जाएगा।
भगवान सहाय, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी अलवर

 

दवा वितरण केन्द्र में दवाओं को रखने में उचित मानकों की अवहेलना हो रही है तो इसे दिखवा सुधरवाने का प्रयास किया जाएगा। मरीजों की सेहत से खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा।
बनवारी लाल सिंघल, शहर विधायक अलवर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned