राजस्थान के इस क्षेत्र में हरियाणा से हो रही नशीले पदार्थों की तस्करी, अलवर सहित राज्य में पहुंच रहा नशा

राजस्थान के इस क्षेत्र में हरियाणा से हो रही नशीले पदार्थों की तस्करी, अलवर सहित राज्य में पहुंच रहा नशा

Rajeev Goyal | Updated: 05 Jan 2018, 12:57:25 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

हरियाणा से हो रही नशे के पदार्थों की सप्लाई, अलवर सहित राज्य में पहुंच रहा जोधपुर में एनसीबी ने पकड़ी गांजा की बड़ी खेप अलवर होकर पहुंची जोधपुर

 

 

हरियाणा के रेवाड़ी का युवक गिरफ्तार


अलवर. गोकशी व गोतस्करी के अलवर में बढ़ते मामलों के बाद कुख्यात हरियाणा के कुछ लोग नशे के सप्लायर भी बन गए है। हरियाणा से बड़ी मात्रा में अलवर सहित राज्य के अन्य हिस्सों में नशा पहुंच रहा है। बुधवार को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की कार्रवाई में इसका खुलासा हुआ। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो जोधपुर की टीम ने नीमका थाना से करीब ५६ किलो गांजा जब्त कर दो जनों को गिरफ्तार किया। इनमें से एक आरोपित अजय पुत्र करमवीर यादव कोसली रेवाड़ी (हरियाणा) का रहने वाला और नशे का सप्लायर है। पूछताछ में आरोपित ने बताया कि वह कोसली से अलवर के नीमराणा, बहरोड़ होते हुए गांजा को सीकर लेकर गया। यहां उसने नीमका थाना निवासी कन्हैयालाल पुत्र रूडमल को इसकी सप्लाई दी। टीम ने कन्हैया के घर की आलमारी मेंे बने कैविटी से भी गांजा बरामद किया। ब्यूरो के क्षेत्रीय निदेशक बिजेन्द्र सिंह ने बताया कि अजय लम्बे समय से गांजे की तस्करी में लिप्त था।

बहरोड़, थानागाजी में भी सप्लाई


हरियाणा से गांजे की अलवर के बहरोड़, नीमराणा, थानागाजी आदि में भी सप्लाई होती है। ब्यूरो की पूछताछ में आरोपित ने गांजे का अलवर के कई हिस्सों में भी बेचान होना बताया। पूछताछ में सामने आया कि गांजे की सप्लाई उड़ीसा से पहले हरियाणा में होती है। गांजा ट्रेन आदि के जरिये हरियाणा पहुंचता है। यहां से इसे बहरोड़, नीमराणा, थानागाजी, पाटन, नारनौल, पावटा सहित राज्य के अन्य हिस्सों में पहुंचाया जाता है।

गांजे के सेवन से होता मनोरोग


गांजें के सेवन से डिप्रेशन, शिजोफ्रेनिया आदि रोगों का खतरा रहता है। दरअसल, गांजे के सेवन से दिमाग के सेरोटोनिन व नोराड्रेनलिन पर असर पड़ता है। इससे मनोरोग होने का खतरा बना रहता है। इससे कैंसर, एड्स जैसे खतरे भी बने रहते हैं। भारत में गांजे की बिक्री व सेवन पर प्रतिबंध है।

-------------------------
ब्यूरो ने गांजे की बड़ी खेप पकड़ी है। गिरफ्तार आरोपित गांजे का बड़ा सप्लायर है, जो नीमका थाना सहित अलवर एवं राज्य के कई हिस्सों में गांजा सप्लाई से जुड़ा है। आरोपित से पूछताछ की जा रही है। इससे कई और खुलासे की संभावना है।

वीरेन्द्र कुमार यादव, सहायक निदेशक, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो जोधपुर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned