राजस्थान में आई जबरदस्त आंधी, उठा धूल का गुबार, तापमान में आई गिरावट

राजस्थान में आई जबरदस्त आंधी, उठा धूल का गुबार, तापमान में आई गिरावट

Hiren Joshi | Publish: Apr, 08 2019 11:28:51 AM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

राजस्थान में धूलभरी आंधी के कारण लोग परेशान हुए, बाद में बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई।

राजस्थान में रविवार देर शाम को मौसम ने अचानक पलटा खाया। दिन में गर्मी व धूप रही। देर शाम होते ही तेज हवा के साथ कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बारिश के साथ ओले भी गिरे। जिसके कारण किसानों की धडकऩें बढ़ गई। हल्की बारिश के साथ ओले गिरने लगे तो किसान वापस घरों से खेतों में लौटे। आधे अधूरे अनाज को समेटने में लग गए। किसी के खेत में सरसों पड़ी थी तो कहीं जौ व गेहूं की कटाई चल रही थी। ऐसे में किसानों ने अपने खेतों में पड़े अनाज को समेटना शुरू कर दिया। रात भर अनाज को बचाने की जुगत में लगे रहे। बहरोड़, राजगढ़, थानागाजीा, नीमराणा आदि ग्रामीण अंचल में तेज अंधड़ के साथ बारिश हुई। कई जगह ओले गिरे।

दिन में गर्मी रही

दिन के समय अधिक गर्मी के कारण अब कूलर व एसी चलने शुरू हो गए हैं। दिन के समय हल्के बादल भी रहे। फिर भी दिन में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

छह डिग्री गिरा तापमान

कहीं हल्की बारिश तो कहीं बूंदाबांदी व ओले गिरने के बाद तापमान में गिरावट आई है। दिन के समय अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस था। जो रात करीब दस बजे तक 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया। सामान्य तौर पर रात के समय तापमान में गिरावट होती है। लेकिन बारिश व ओलों के कारण कुछ ही घण्टे में तापमान काफी नीचे आ गया। गर्मी से जरूरत राहत मिली लेकिन किसानों की नींद उड़ गई। मौसम खराब होने से रात भर किसानों को खेतों में रुकना पड़ा। अनाज को ढकने में लगे रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned