राजस्थान में अगले 4 दिन में तेज तूफान की संभावना, इन 20 जिलों में है सबसे ज्यादा खतरा, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

राजस्थान में अगले 4 दिन में तेज तूफान की संभावना, इन 20 जिलों में है सबसे ज्यादा खतरा, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Hiren Joshi | Publish: Apr, 10 2019 06:12:38 PM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के 20 जिलों में तूफान की चेतावनी जारी की गई है।

अलवर. राजस्थान में अगले कुछ दिनों में तेज अंधड़ और तूफान आने की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने प्रदेश में 10 से 13 अप्रेल तक आंधी-तूफान आने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग जयपुर की ओर से प्रदेश के 20 जिलों मे आगामी दिनां में आंधी व तूफान की आशंका जताई है। ऐसे में विभाग ने इन सभी जिलों के कलक्टर को पत्र लिख अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग लिखा है कि चेतावनी के अनुसार दिनांक 10,11, 12 एवं 13 अप्रेल को प्रदेश में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के साथ धूलभरी आंधी, 50 थंडर स्टोर्म व बिजली गिरने के साथ-साथ बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है। ऐसे में उक्त जिलों के प्रशासन अलर्ट रहे।

इन जिलों में है आंधी तूफान की आशंका

मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार आगामी 10 से 13 अप्रेल तक प्रदेश के अलवर, झुंझूनू, कोटा, बूंदी, टोंक, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, चुरू, बीकानेर, जालौर, पाली, भरतपुर, चित्तोडगढ़़, सिरोही, करौली, झालावाड़, बारां, श्रीगंगानगर व नागौर जिले में तेज आंधी तूफान की संभावना है। उत्तर पूर्वी राजस्थान के आस-पास 1.5 किलोमीटर का एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इसके अलावा कर्नाटक तक एक द्रोणिका के कारण भी नम हवाएं समुद्र तल से आ रही है। ऐसे में राजस्थान में तूफान का खतरा है।

पिछले साल 2 मई को आया था तेज तूफान

पिछले वर्ष प्रदेश में 2 मई को तेज तूफान आया था, जिसका सबसे ज्यादा असर अलवर जिले में देखने को मिला था। अलवर में तूफान के कारण हजारों की संख्या में पेड़ गिर गए थे। कई लोगों ने तूफान के कारण जान गंवाई थी। तूफान इतना तेज था कि हाइवे पर खड़ा ट्रोला तक पलट गया था। ऐसा नुकसान अब दोबारा ना हो, इसके लिए सभी जिलों के प्रशासन को अलर्ट रहने की जरूरत है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned