scriptभौंकर गांव में आठ मोर और दो कबूतर मृत, 6 मोर घायल मिले | Eight peacocks and two pigeons dead, 6 peacocks found injured in Bhan | Patrika News

भौंकर गांव में आठ मोर और दो कबूतर मृत, 6 मोर घायल मिले

locationअलवरPublished: Nov 22, 2019 01:36:14 am

Submitted by:

Shyam

पशु चिकित्सकों ने जांच के लिए दाना लिया

भौंकर गांव में आठ मोर और दो कबूतर मृत, 6 मोर घायल मिले

अलवर. कोटकासिम तहसील के गांव में पक्षी के पड़े शव।

अलवर. कोटकासिम तहसील के भौंकर गांव में 8 मोरों व दो कबूतरों के मरने और 6 मोरों के घायल अवस्था में मिलने पर युवा शक्ति मंडल ने पशु चिकित्सक व वन विभाग को सूचित कर इलाज कराया।
कोटकासिम तहसील के भौंकर कस्बे में गुरुवार प्रात: करीब 10 बजे किसानों को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय व राजकीय गोदाम के पीछे अचेतावस्था में कुछ मोर पड़े दिखाई दिए तो उन्होंने इसकी सूचना कस्बे के युवा शक्ति मंडल को दी। युवा शक्ति मंडल सदस्यों ने वहां पहुंच मोरों को इक_ा किया और खेतों में इधर-उधर फैले हुए निर्जीव अवस्था में पड़े थे। सभी मोरों को इक_ा कर युवा शक्ति मंडल कार्यालय में ले आए और स्थानीय पशु चिकित्सक डॉ. अजय यादव को बुलाकर इलाज प्रारंभ कराया। डॉ. अजय ने इसकी सूचना बूढ़ी बावल चिकित्सालय में दी तो वहां से पशु चिकित्सक डॉ. सतवीर यादव व सुरेश शर्मा भी भौंकर पहुंच गए।
इसी बीच युवा शक्ति मंडल द्वारा सूचना दिए जाने पर वन विभाग से महेंद्र कुमार भी मौके पर पहुंचे। पशु चिकित्सकों की टीम ने मोरों की जांच की तो 8 मोरों की मौत हो चुकी थी व दो कबूतर भी मर चुके थे। अन्य 6 मोरों की हालत भी गंभीर होने से प्रारंभिक उपचार के बाद पशु चिकित्सक उन्हें कोटकासिम पशु चिकित्सालय ले गए। पशु चिकित्सकों व वन विभाग के सदस्यों के अनुसार कोई ऐसा दाना जिसमें कोई कीटनाशक मिला हुआ था उसके चुगने से पक्षियों की मौत हो सकती है। ऐसे दाने की तलाश करते हुए टीम पीर बाबा की मजार पर पहुंची, जहां ग्रामीणों द्वारा पक्षियों के लिए दाना डाला जाता है। पशु चिकित्सकों ने जांच के लिए कुछ अनाज ले लिया व बाकी को गड्ढे में दबा दिया। इस अवसर पर अधिवक्ता देवेंद्र यादव, नितिन यादव, अखिल सैनी, जयप्रकाश अग्रवाल, सरपंच रामावतार यादव, अनिल कुमार, नरेंद्र चौहान, भुनेश्वर, नितेश, पवन एवं अशोक आदि मौजूद रहे।
पोस्टमार्टम में कई मोरों के मुंह और पेट में गेहूं के दाने निकले हैं। प्रथम दृष्टया पेस्टीसाइड से मोरों की मौत का मामला लग रहा है। सही कारण पता लगाने के लिए बिसरा सुरक्षित रखा गया है।
डॉ. नफेसिंह राणा, वरिष्ठ पशु चिकित्सक
गुरुवार सुबह ग्रामीणों की सूचना पर गांव भांैकर में विद्यालय के पास राष्ट्रीय पक्षियों सहित कबूतरों के शव मिले। सभी शवों का उपखंड की नर्सरी में पशु चिकित्सक टीम द्वारा पोस्टमार्टम करा दिया गया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन के आला अधिकारियों को भी अवगत कराया गया है।
-महेंद्र सैनी, वनरक्षक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो