अलवर उपचुनाव: अलवर सियासत की राजधानी रहे इस क्षेत्र में किस पार्टी का पलड़ा है भारी, जानिए एक क्लिक में

अलवर लोकसभा उपचुनावों में इस बार बराबरी का खेल चल रहा है, इन उपचुनावों में राजगढ़ क्षेत्र की जनता का योगदान भी अहम है।

By: Hiren Joshi

Published: 26 Jan 2018, 11:52 AM IST

अलवर. किसी जमाने में अलवर रियासत की राजधानी रहे राजगढ़ का आज भी जिले में अलग रुतबा है। अगर वोटों की बात हो तो राजगढ़ का रुख कुछ अलग होता है। यहां की राजनीति अन्य क्षेत्रों से अलग भी है। लोकसभा क्षेत्र ही नहीं बल्कि राज्यभर में मीणा वोट के हिसाब से यह क्षेत्र सबसे अहम रहा है। राज्य की मौजूदा विधानसभा में भी यहां राजपा की नेता गोलमा देवी विधायक हैं। लोकसभा चुनाव में यहां चुनावी माहौल विधानसभा से बिल्कुल जुदा होता है। क्षेत्र के कोठी नारायणपुर में मुख्य मार्ग पर खड़े रामखिलाड़ी मीणा की बात पूरे क्षेत्र पर सटीक लगती है। उन्होंने कहा कि राजगढ़ चाहे तो पूरे लोकसभा क्षेत्र से अलग नतीजे दे सकता है। यहां का मिजाज कुछ अलग रहता है। उनकी बात मानने के लिए जब आंकड़ों पर नजर दौड़ाई तो विश्वास होता गया।

लहर में भी अलग रहा रुख

पिछले लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के बावजूद राजगढ़ से कांग्रेस ने बढ़त ली थी। जबकि उससे पहले हुए दिसम्बर 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की लहर के बावजूद यहां बीजेपी और कांग्रेस तृतीय और चतुर्थ स्थान पर आए थे। यहां से राजपा ने जीत दर्ज की और दूसरे स्थान पर रहे थे समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी। अब लोकसभा उपचुनाव में इन दोनों दलों के प्रत्याशी नहीं है और सीधा मुकाबला भाजपा कांग्रेस के बीच है। भाजपा यहां बूथ प्रबंधन, विस्तारकों के साथ ही स्थानीय संगठन के आधार पर आत्मविश्वास में है। वहीं कांग्रेस आंकड़ों को अपने पक्ष में मान रही है।

क्षेत्र के राजगढ़, लक्ष्मणगढ़, रैणी, गढ़ीसवाईराम, पिनान, माचाड़ी जैसे कस्बों और गांवों में उपचुनाव को लेकर बहुत ज्यादा उत्साह नहीं है। राजगढ़ कस्बे में ही अब तक कांग्रेस के जिले के सबसे बड़े नेता की सभा तक नहीं हुई है। यहां क्षेत्र के दिग्गज नेता डॉ. किरोड़ीलाल मीणा ने चुप्पी साध रखी है लेकिन उनका इशारा किस और होगा यह चुनावी चर्चा यहां आम है। 2.39 लाख वोटर क्षेत्र से कांग्रेस को सबसे ज्यादा उम्मीद है।

BJP
Show More
Hiren Joshi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned