चीन ने 10 दिन में 1000 बैड का अस्पताल बनाया, हम ऐसा अस्पताल मात्र 2 मिनट में कर सकते हैं, केवल निर्णय ही लेना है

चीन ने 10 दिन में हजार बैड का अस्पताल बना दिया, हम ऐसा अस्पताल मात्रा 2 मिनट में शुरू क्र सकते हैं

Hiren Joshi

27 Mar 2020, 09:58 AM IST

अलवर. चीन ने कोरोना संकट से निपटने के लिए 10 दिन में अस्पताल बना कर दुनिया को हैरत में डाल दिया था, लेकिन भारत में कोरोना मरीजों के लिए ऐसा अस्पताल मात्र 2 मिनट में बन सकता है, यह अस्पताल 500 मरीजों को भर्ती करने के लिए तैयार हो सकता है। असल में अलवर में 6 वर्ष से साढे आठ अरब की लागत से ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार है। चीन से भारतीयों को लाने के लिए इसे तैयार भी किया गया था।अब केंद्र सरकार को इसे शुरू करने का निर्णय ही लेना है।

अतिरिक्त 2000 बैड लगाने की भी क्षमता

अस्पताल के इस भवन की क्षमता 500 बैड की है। कॉलेज परिसर में 16 अन्य विशाल भवन भी है। जिनमें 2000 से अधिक बेड लगाए जा सकते हैं, सरकार को निर्णय लेने के साथ ही विशेषज्ञ चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती करनी होगी।

इन भवनों में लग सकते हैं अतिरिक्त बैड

ईएसआईसी भवन में मेडिकल कॉलेज, अस्पताल समुदायिक, केंद्र सभागार, गर्ल्स हॉस्टल, बॉयज हॉस्टल, नर्सिंग हॉस्टल, रेजिडेंट हॉस्टल, टाइप 2, 3, 4, 5, 6 के रेजिडेंट आवास, मरीजों के परिजनों के लिए बड़ा कैंपस भी है। इनमें 2000 अतिरिक्त बेड लगाए जा सकते हैं।

चीन, इटली और इरान से भारतीयों को यहीं लाना था

बुहान से भारतीयों का पहला जत्था यहीं आकर आइसोलेशन में रखा जाना था। 26 दिन के लिए प्रदेश के सभी ईएसआई अस्पताल का स्टाफ प्रतिनियुक्ति पर लगाया गया था। हाल ही इटली और इरान से लाए गए भारतीयों को इसी भवन में रखने की भी तैयारी की गई थी।

Corona virus coronavirus
Hiren Joshi
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned