अवैध शराब कारोबारियों पर विभाग की नजर, जानिए कैसे रोकेगा विभाग शराब तस्करी

अवैध शराब कारोबारियों पर विभाग की नजर, जानिए कैसे रोकेगा विभाग शराब तस्करी

Rajeev Goyal | Publish: Jan, 21 2018 12:30:35 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

उपचुनाव में अवैध शराब की रोकथाम को लेकर आबकारी विभाग अलर्ट
बनाए नाके, गठित की टीमें

अलवर लोकसभा उपचुनाव के दौरान अलवर में अवैध शराब की तस्करी रोकने को लेकर आबकारी विभाग अलर्ट हो गया है। विभाग ने जिले में हरियाणा से आने वाले मार्गों पर छह आबकारी चेकपोस्ट बनाए हैं। एक उडनदस्ता भी गठित किया है।
सभी आबकारी थाना प्रभारियों को सख्ती से अवैध शराब कारोबार पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए हैं। जिला स्तर पर कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। सहायक आबकारी अधिकारी निरोधक दल ने बताया कि चुनावों में शराब की तस्करी बढ़ जाती है। हरियाणा में शराब के सस्ती होने से सबसे अधिक यहां से शराब तस्करी की आशंका रहती है। अलवर में लोकसभा उपचुनाव के दौरान शराब तस्करी, उत्पादन, परिवहन, संग्रहण एवं अवैध बिक्री रोकने के लिए हरियाणा से आने वाले मार्गों पर नाके बनाए गए हैं। अवैध शराब बेचने वालों पर नजर रखी जा रही है।

जिला व जोन स्तर पर मॉनिटरिंग

चुनाव के दौरान जिले में अवैध शराब तस्करी रोकने को लेकर विभाग की ओर से जिला व जोन स्तर पर मॉनिटरिंग की व्यवस्था की गई है। जिला स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम पर जिला आबकारी अधिकारी स्वयं प्रतिदिन की कार्रवाई की समीक्षा कर रही हैं। जोन स्तर पर अतिरिक्त आबकारी आयुक्त जोन जयपुर नियमित मॉनिटरिंग कर रही हैं।

अधिसूचना के बाद 52 अभियोग किए दर्ज

चुनाव अधिसूचना के बाद से अब तक आबकारी विभाग की ओर से जिले में अवैध शराब के खिलाफ 52 अभियोग दर्ज कर करीब 50 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। वहीं, अवैध शराब के ठिकानों पर छापामार कार्रवाई कर 450 लीटर हथकढ़ शराब, 650 पव्वे देशी शराब जब्त कर 60750 लीटर वाश नष्ट कर 50 भट्टियां तोड़ी गई है।

यहां बनाए चैक पोस्ट:

नौगावां, भिवाड़ी, वीरनबास, भगवाड़ी, शाहजहांपुर व महुवा खुर्द

लोकसभा उपचुनाव के दौरान जिले में अवैध शराब की तस्करी रोकने के लिए छह चेक पोस्ट बनाए गए हैं। इस दौरान किसी भी सूरत में जिले में अवैध शराब की तस्करी नहीं होने दी जाएगी।

अंजू ओमप्रकाश, जिला आबकारी अधिकारी, अलवर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned