अगर आपके पास आ रहे हैं ऐसे कॉल तो हो जाइए सावधान! इस तरह फंस सकते हैं आप

अगर आपके पास आ रहे हैं ऐसे कॉल तो हो जाइए सावधान! इस तरह फंस सकते हैं आप

Prem Pathak | Publish: Mar, 14 2018 05:30:12 PM (IST) Alwar, Rajasthan, India

आजकल अलवर में बैंक के नाम पर फेक कॉल आ रहे हैं, अगर आपके पास भी ऐसा कोई कॉल आता है तो पुलिस को सूचना दीजिए।

अपने आपको बैंक अधिकारी बताकर एसबीबीजे के एसबीआई में मर्ज होने का तर्क देकर कुछ लोग ठगी कर रहे हैं, जबकि हकीकत यह है कि एसबीबीजे व एसबीआई की ओर से इस तरह की जानकारी ग्राहकों से नहीं मांगी जा रही है। दरअसल, एसबीबीजे के एसबीआई में मर्ज होने के बाद इस परिवर्तन का फायदा उठाकर क्षेत्र में ठग गिरोह सक्रिय है।

नहीं दी जानकारी

कस्बा निवासी कुन्दन मानवानी के पास ऐसा ही फर्जी कॉल आया तो उसने कॉल करने वाले से कहा कि जब बैंक में पहले से ही सम्पूर्ण जानकारी दी जा चुकी है तो फिर जानकारी पुन: क्यों मांगी जा रही है, इस पर कॉल करने वाले ने फोन काट दिया।

फर्जी कॉल का हुए शिकार

कस्बा निवासी रीटा पत्नी अशोक सिंधी के पास पिछले दिनों फर्जी कॉल आया एवं उससे उसके एटीएम कार्ड के नम्बर, सीवीवी नंबर एवं ओटीपी अन्य जानकारी बैंक अधिकारी बनकर पूछी गई, उसने उक्त जानकारी फर्जी कॉल करने वाले को बता दिया गया एवं उसके बैंक खाते से 20 हजार रुपए निकाल लिए गए। वहीं, 10 मार्च 2018 को नरेश पुत्र मोहनलाल यादव निवासी आमोठ-मंढा के पास भी ऐसे ही फर्जी बैंक अधिकारी बनकर एटीएम संबंधित जानकारी मांगकर खाते से 50 हजार रुपए ऑनलाइन ट्रांजक्शन कर निकाल लिए गए।

नहीं पकड़े गए शातिर

कस्बे सहित क्षेत्र के गांवों में बीते करीब एक वर्ष में 26 से अधिक लोग ऐसे ही फर्जी कॉल करने वालों को जानकारी देकर ठगी का शिकार हो चुके हैं, इनमें से कई लोगों ने थाने में भी शिकायत दर्ज कराई गई है, लेकिन अभी तक कोई ठग पकड़ में नहीं आया है।

वर्तमान में फर्जी कॉल कर ठगी की जा रही है। उक्त फर्जी कॉल से सतर्क रहकर अपनी बैंक संबंधी गोपनीय जानकारी किसी को भी नहीं दें। इस तरह के फर्जी कॉल की जानकारी पुलिस को जरुर दें।
वीर सिंह गुर्जर, थानाधिकारी।

कोई व्यक् ित फोन पर अपने आप को बैंक अधिकारी बताकर खाता नम्बर, एटीएम नम्बर, ओटीपी, पिन नम्बर आदि मांगता है तो उसे इस तरह की कोई जानकारी नहीं दें। बैंक कभी भी कॉल करके किसी भी ग्राहक से इस तरह की जानकारी नहीं मांगता है। बैंक के पास तमाम जानकारी पहले से ही हैं। ग्राहक फर्जी कॉल से सावधान रहें।
भजनलाल मीणा, शाखा प्रबंधक, एसबीआई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned