scriptखुशखबरी: अब घर बैठे Post Office में कराओ मनीऑर्डर-स्पीड़ पोस्ट | Post office in Rajasthan to go High Tech, Transactions can be done online from home | Patrika News

खुशखबरी: अब घर बैठे Post Office में कराओ मनीऑर्डर-स्पीड़ पोस्ट

locationअलवरPublished: Feb 15, 2016 11:58:00 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

बरसो पुरानी डाक सेवा से जुड़े ग्राहकों को अब डाकघर जाकर लंबी कतार में खड़े रहकर अपना काम कराने की मजबूरी नहीं रहेगी, बल्कि अब वे घर बैठे ही सामान्य डाक संबंधी काम आसानी से कर सके। 

बरसो पुरानी डाक सेवा से जुड़े ग्राहकों को अब डाकघर जाकर लंबी कतार में खड़े रहकर अपना काम कराने की मजबूरी नहीं रहेगी, बल्कि अब वे घर बैठे ही सामान्य डाक संबंधी काम आसानी से कर सके। 

विभाग ने राज्य के 858 डाकघरों को ऑनलाइन कर दिया है। इनमें राजधानी के 78 डाकघर शामिल है। यहां पर सभी काम यानि बचत खाते में पैसा जमा कराने, ट्रांजेक्शन करने से लेकर मनीऑर्डर व स्पीड पोस्ट की बुकिंग भी ऑनलाइन हो सकेगी। इन डाकघरों की सूची इसी सप्ताह जारी की जाएगी।

विभाग की मानें तो डिजिटल इंडिया के तहत पूरे राज्य में चल रहे डाकघरों को ऑन लाइन सेवा से जोडऩे की प्रक्रिया चल रही है। इसी के अनुरुप अब तक 858 डाकघरों को सीबीएस यानि कि कोर बैंकिंग सेवा से जोड़ा गया है। यहां पर अब मैनुअली काम नहीं होगा बल्कि पूरा स्टाफ क प्यूटर व लेपटॉप के जरिए लेन, देन और बुकिंग करेगा। इतना ही नहीं ग्राहकों को उनके मोबाइल पर अलर्ट मैसेज भी दिया जाएगा जिससे उन्हें अपने काम से जुड़ी जानकारी घर बैठे ही मिल जाएगी। 

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक इस संबंध में इसी सप्ताह एक सूची जारी की जाएगी जिसमें सभी डाकघरों के नाम व पते होंगे। ये सूची ग्राहकों की सुविधा के लिए होगी जिससे उन्हें अपने क्षेत्र के डाकघर के बारे में ये पता रहेगा कि कौन सा सीबीएस सिस्टम से जुड़ा हुआ है।

”राज्य के सभी डाकघरों को ऑन लाइन सेवा से जोड़ा जा रहा है एेसा होने से अब मैनुअली काम से निजात मिल सकेगी और डाक सेवा को गति मिल सकेगी। फिलहाल 858 डाकघर सीबीएस सिस्टम से जुड़ गए है।”
दिनेश मिस्त्री, प्रवर अधीक्षक
राज. परिमंडल जयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो