scriptअगर आप खेत में कीटनाशक का उपयोग करते हैं तो हो जाएं सावधान, कीटनाशक डालते किसान की हुई मौत, सेहत पर भी खराब असर | Farmer Death While Using Pesticide In Alwar | Patrika News

अगर आप खेत में कीटनाशक का उपयोग करते हैं तो हो जाएं सावधान, कीटनाशक डालते किसान की हुई मौत, सेहत पर भी खराब असर

locationअलवरPublished: Sep 25, 2019 11:01:56 am

Submitted by:

Lubhavan

खेत में कीटनाशक का उपयोग करते वक्त किसान की तबीयत खराब हो गई, इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

Farmer Death While Using Pesticide In Alwar

अगर आप खेत में कीटनाशक का उपयोग करते हैं तो हो जाएं सावधान, कीटनाशक डालते किसान की हुई मौत, सेहत पर भी खराब असर

अलवर. अगर आप खेत में कीटनाशक का उपयोग करते हैं तो सावधान हो जाएं! क्योंकि एक ऐसा मामला सामने आया है कि खेत में कीटनाशक छिडक़ते वक्त एक व्यक्ति की मौत हो गई। अलवर जिले के रामगढ़ क्षेत्र के गांव बालोत में कपास की फसल में कीटनाशक दवाई छिडकऩे एक जने की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार अमर सिंह (32) पुत्र अशोक सैनी निवासी बालोत 6 सितंबर की शाम छह बजे अपने खेत में कपास की फसल में कीटनाशक दवाई का छिडक़ाव कर रहा था। इस दौरान अचानक उसकी तबीयत खराब हो गई जिसे स्वास्थ्य केंद्र रामगढ़ लेकर आए, जहां से गंभीर हालत में अलवर रेफर कर दिया गया।
अलवर के सामान्य चिकित्सालय अस्पताल में भी तबीयत में सुधार नहीं होने पर 8 सितंबर को जयपुर के लिए रेफर कर दिया गया। इस बीच अलवर में निजी अस्पताल में भी भर्ती कराया, यहां भी सुधार नहीं हुआ तो उसे निम्स हॉस्पिटल जयपुर में भर्ती कराया, जहां मंगलवार को इलाज के दौरान उसकी मृत्यु हो गई। रामगढ़ स्वास्थ्य केंद्र पर उसका पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सौंप दिया।
सेहत पर भी असर

विशेषज्ञों के अनुसार कीटनाशक से फसल जल्दी तो पक जाती है, लेकिन इससे सेहत पर असर पड़ता है। पेस्टिसाइड और कीटनाशक में जो दवाइयां होती है वो सब्जियों में जाती है, फिर उन्हीं दवाइयों का सेवन लोग करते हैं। फिर यह धीरे-धीरे स्वास्थ्य और सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालती है।
फोटो- प्रतीकात्मक तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो