कर्ज लेकर भूले किसान, 150 करोड़ रुपए सालों से जमा नहीं, जानिए पूरी खबर

कर्ज लेकर भूले किसान, 150 करोड़ रुपए सालों से जमा नहीं, जानिए पूरी खबर

Dharmendra Yadav | Publish: Feb, 15 2018 11:54:25 AM (IST) Alwar, Rajasthan, India

कर्ज करीब 8 से 10 साल पुराना है। जो ब्याज व पेनल्टी लगाकर कई गुना हो चुका है

अलवर. सरकार किसानों की कर्ज माफी नहीं करती तो भी अलवर जिले से करीब 50 हजार से अधिक किसान तो ऋण राशि जमा ही नहीं कराते। अकेले अलवर जिले से किसान करीब 150 करोड़ रुपए कर्ज लेकर भूल चुके हैं। बहुतों को पता ही नहीं है कि कर्ज भी ले रखा है। जिसके कारण यह 150 करोड़ रुपए तो कभी जमा होता या नहीं, कुछ नहीं कहा जा सकता। मौटे तौर पर यह कर्ज करीब 8 से 10 साल पुराना है। जो ब्याज व पेनल्टी लगाकर कई गुना हो चुका है। जिसके कारण किसानों ने तय कर लिया था कि यह पैसा जमा कराना ही नहीं है।

अब राहत मिल सकेगी

जिन किसानों ने पैसा जमा नहीं कराया। उनका जमा-खर्च बंद हो गया था। बैंक से लेन-देन रुकने के कारण फसली ऋण का लाभ नियमित रूप से मिलना बंद हो गया था। अब इन किसानों का कर्ज माफ होने से वे भविष्य में दुबारा ऋण उठा सकेंगे।

भूमि विकास बैंक का कर्ज माफ नहीं

भूमि विकास बैंक सहित अन्य राष्ट्रीयकृत बैंकों से लिया किसानों का कर्ज माफ नहीं किया गया है। जिसके कारण किसानों में भारी रोष है। इस मुद्दे को लेकर मालाखेड़ा में किसानों ने बैठक की। सरकार के प्रति विरोध जताते हुए सरपंच उसमान खां ने कहा कि किसान जरूरत के समय भूमि विकास बैंक से भी ऋण लेता है। जो खेती के काम के उद्देश्य से अधिक लिया जाता है। इन बैंकों से लिया किसानों का कर्ज भी माफ होना चाहिए। चाहे 50 हजार रुपए तक माफ हो। इससे किसान को मदद मिलेगी। इसके साथ ही किसानों पर अतिरिक्त दबाव नहीं होगा।

करोड़ रुपए सालों से जमा नहीं

जिले में कई हजार किसानों का करीब 150 करोड़ रुपए ऋण सालों से जमा नहीं हुआ है। जिनका खाता एनपीए चल रहा है। अब उनको राहत मिलेगी।
बी राम, एमडी, दी अलवर सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक प्रालि.अलवर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned