आफत की बरसात व ओले, खेतों में डूब गई किसान की मेहनत, आप भी जानिए फसलों का क्या हुआ हाल

आफत की बरसात व ओले, खेतों में डूब गई किसान की मेहनत, आप भी जानिए फसलों का क्या हुआ हाल

Dhirendra Kumar Mishra | Publish: Apr, 18 2019 10:24:57 AM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

प्रदेश में तेज बारिश व ओलावृष्टि से गेहूं की फसल को नुकसान हुआ है।

अलवर. जिले में बुधवार को आफत की बरसात के साथ ओले गिरे। इससे जिला थम सा गया। बहरोड़, नौगांवा, लक्ष्मणगढ़, रामगढ़, मालाखेड़ा, अलावड़ा सहित कई गांवों में ओले भी गिरे। भारी बारिश से खेतों में कटे पड़े गेहूं के पूले तैरने लगे। पूरे जिले में गेहूं की कटी फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। बारिश से तापमापी का पारा गोता लगाकर 23 डिग्री पर आ गया। मंगलवार को तापमान 33 डिग्री था। मौसम में बदलाव के चलते गत 48 घंटों में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। सोमवार दोपहर से बुधवार दोपहर तक तापमान में 27 डिग्री की गिरावट आई है। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 14 पर आ गया।

गेहूं की फसल को नुकसान

कृषि उप निदेशक पीसी मीणा का कहना है कि जिले में 1200 हैक्टेयर क्षेत्र में 10 से 15 प्रतिशत गेहंू की खड़ी फसल में नुकसान हुआ है । खेत व खलियान में कटी फसल की गुणवत्ता पर प्रभाव पड़ेगा। मालाखेड़ा क्षेत्र में गेहूं की फसल में ज्यादा नुकसान हुआ है।

अंधड़ व बारिश से जिले में 983 बिजली के खंभे गिरे

अलवर. जिले में दो दिन आए अंधड़ व बारिश के चलते बिजली निगम को बड़ा नुकसान हुआ है। वहीं करीब 47 फीडरों बुधवार रात तक बिजली सप्लाई शुरू नहीं हो पाई है। विद्युत निगम के अधीक्षण अभियंता बीएस मीणा ने बताया कि दो दिन अंधड़ व बारिश होने से जिले में 983 विद्युत पोल गिर गए। वहीं 158 ट्रांसफार्मर गिरने से क्षतिग्रस्त हो गए। इस कारण दो दिन से जिले में कई स्थानों पर बिजली सप्लाई में व्यवधान आया। जिले में ज्यादातर स्थानों पर बिजली आपूर्ति सप्लाई शुरू की जा चुकी है, लेकिन बुधवार को शाम को फिर से बारिश आने से करीब 47 फीडरों पर बिजली सप्लाई अभी सुचारू नहीं हो पाई है। इन फीडरों पर गुरुवार को बिजली सप्लाई सुचारू होने की उम्मीद है। इनमें लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र के कई गांव भी शामिल हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned