अलवर के शुभम यादव ने इस्लामिक स्टडी की प्रवेश परीक्षा में किया टॉप, पहले गैर मुस्लिम व गैर कश्मीरी छात्र बने

Shubham Yadav Tops In Kashmir University Enterance Exam: अलवर के शुभम ने कश्मीर यूनिवर्सिटी की इस्लामिक स्टडीज प्रवेश परीक्षा में किया टॉप, प्रवेश परीक्षा टॉप करने वाले पहले गैर कश्मीरी और गैर मुस्लिम बने

 

By: Lubhavan

Published: 17 Nov 2020, 05:13 PM IST

अलवर. Kashmir University Islamic Studies Exam: सेन्ट्रल यूनिवर्सिटीज ऑफ कश्मीर की ओर से इस्लामिक स्टडीज के स्नातकोत्तर कक्षा में प्रवेश के लिए प्रतियोगी परीक्षा में अलवर के शुभम यादव देश भर में प्रथम स्थान पर आए हैं। ये पहले गैर मुस्लिम हैं जो इस्लामिक स्टडीज का स्नातकोत्तर डिग्री कोर्स करेंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि इन्होंने प्रवेश परीक्षा में प्रथम स्थान पाकर मुस्लिम युवाओं को भी पीछे छोड़ दिया है। अलवर का यह युवा आजकल सोशल मीडिया पर छाया हुआ है।

अलवर के शांति कुंज निवासी शुभम ने अभी हाल ही में फिलोसिफी से दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री ली है। ये अब सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। ये अभी तक आधा दर्जन से अधिक प्रतियोगी परीक्षाओं को उत्तीर्ण कर चुके हैं लेकिन इनका मकसद सिविल सेवा में जाना है।
शुभम ने कश्मीर विश्वविद्यालय की ओर से कराए जाने वाले दो वर्ष के स्नातकोत्तर कोर्स में इस्लामिक स्टडीज के लिए प्रवेश पात्रता परीक्षा दी तो देश में प्रथम स्थान पाया। यह पहला गैर मुस्लिम युवक है जो इस कोर्स में प्रवेश की पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर चुका है। इसके साथ ही इन्हें बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया। कश्मीर विश्वविद्यालय में इन्हें कोर्स करने के लिए सम्मानपूर्वक आमंत्रित किया है। इनका यह प्रयास सोशल मीडिया पर खूब छा रहा है।

शुभम के पिता प्रदीप यादव व्यवसायी हैं जबकि मां इंदु बाला सरकारी स्कूल राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय बरखेड़ा में शिक्षिका हैं। 21 वर्षीय शुभम बचपन से ही प्रतिभाशाली हैं। इनके नाना रमेश चुघ का कहना है कि शुभम का लक्ष्य सिविल सेवा में जाने का है जिसकी वो तैयारी कर रहा है।

आपसी दिल की दूरी कैसे दूर हो-

शुभम यादव का कहना है कि हिंदू होकर इस्लाम के ग्रंथों को जानने की मुझे उत्सुकता है। हम कब तक एक दूसरे से नफरत करते रहेंगे। हम उनके ग्रंथों व परम्पराओं का अध्ययन करें और मुस्लिम भाई वेद पढ़े तो यह दिल की दूरियां तो हमेशा के लिए मिट जाएंगी। हमें नफरत से नही प्यार से एक दूसरे का जीतना है। हमारे देश की रग-रग में आपसी प्यार और सदभाव है।

Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned