scriptसाढ़े पांच लाख विद्यार्थी घरों से ही लेंगे अपनी क्लास | Five and a half lakh students will take their classes from home | Patrika News

साढ़े पांच लाख विद्यार्थी घरों से ही लेंगे अपनी क्लास

locationअलवरPublished: Jan 11, 2022 01:54:15 am

Submitted by:

Pradeep

स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई की तैयारी शुरू

साढ़े पांच लाख विद्यार्थी घरों से ही लेंगे अपनी क्लास

साढ़े पांच लाख विद्यार्थी घरों से ही लेंगे अपनी क्लास

अलवर. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण साढ़े पांच लाख स्कूली विद्यार्थियों का स्कूल आना बंद हो गया है। सोमवार से नगर परिषद और नगर पालिका क्षेत्रों के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में विद्यार्थी नहीं आए। ऐसे में स्कूलों में शिक्षक आगामी दिनों में आन-लाइन पढ़ाई शुरू करने की तैयारी में व्यस्त रहे।
अलवर जिले में नगर परिषद और नगर पालिका क्षेत्रों के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में सोमवार से विद्यार्थियों का आना बंद हो गया। इस दौरान शिक्षक और कर्मचारी स्कूल में आए। बच्चों को पढ़ाने के लिए प्राइवेट स्कूलों में मीटिंग हुई जिसमें ऑन लाइन पढ़ाने की तैयारी की गई।

सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की परेशानी बढ़ी
ऑन लाइन पढ़ाई होने का सबसे अधिक नुकसान सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को हैं जिनके परिजन भी उनकी पढ़ाई पर अधिक ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे बहुत से विद्यार्थी भी हैं जिनके पास स्वयं का मोबाइल तक नहीं है। ऐसे में पूर्व में स्कूल बंद होने के समय सरकारी स्कूलों के अधिकतर छोटी कक्षाओं के विद्यार्थी ऑन लाइन पढ़ाई नहीं कर सके। अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी मुकेश किराड़ बताते हैं कि अलवर जिले में नगर परिषद और नगर पालिका क्षेत्रों में आने वाले सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को नहीं बुलाया गया। इन विद्यार्थियों की अद्र्ध वार्षिक परीक्षाएं हो गई हैं। अब इनको ऑन लाइन तरीके से कोर्स पूरा कराया जाएगा। कोरोना संक्रमण से बच्चों की सुरक्षा करना हमारा पहला फर्ज है।

अभिभावक फिर परेशान, ऑन लाइन की माथा पच्ची बरकरार
कोरोना का संक्रमण पहले तेज रहने के कारण स्कूलों में डेढ़ साल तक ऑन लाइन पढ़ाई हुई लेकिन वह अभिभावकों के लिए परेशानी का सबब बनी। ऑन लाइन पढ़ाई का अनुभव पहली बार होने के कारण बच्चों ने इसमें रुचि कम ली, इससे होम वर्क कराने के लिए अभिभावकों विशेषकर मॉ को यह कक्षाएं अटेंड करनी पड़ी। कई अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में बच्चों से अधिक मां को तैयारी करनी पड़ी, तब जाकर होम वर्क हो सका।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो